नेपाल सेना प्रमुख को भारतीय सेना के जनरल की मानद उपाधि दी गई

692
नेपाल सेना
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नेपाल सेना के प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को भारतीय सेना के जनरल की मानद उपाधि प्रदान की.

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नेपाल सेना के प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को राष्ट्रपति भवन में शनिवार (12 जनवरी, 2019) को आयोजित एक विशेष समारोह में भारतीय सेना के जनरल की मानद उपाधि प्रदान की. जनरल थापा को यह उपाधि नेपाली सेना में उनके सराहनीय सैन्य कौशल, अथक योगदान और भारत के साथ दीर्घकालीन मैत्रीपूर्ण सहयोग के लिए प्रदान की गई है.

नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा 15 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. नेपाली सेना के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद जनरल पूर्ण चंद्र थापा जनरल की यह पहली आधिकारिक यात्रा है. दोनों देशों की सेनाओं के बीच वर्षों पुरानी परंपरा के अंतर्गत राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद नेपाल के सैन्य प्रमुख को राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में “भारतीय सेना के जनरल” की मानद उपाधि प्रदान की.

अपनी यात्रा के दौरान जनरल पूर्ण चंद्र थापा भारतीय सेना के उच्चाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे और जयपुर और लखनऊ में सैन्य प्रतिष्ठानों का दौरा करेंगे. रक्षा मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह यात्रा भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच परस्पर नजदीकी संबंधों को दर्शाती है. उम्मीद की जा रही है कि नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा की यह यात्रा दोनों देशों की सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग को मजबूत करने का एक माध्यम सिद्ध होगी.