भारत की नौसैनिक बिरादरी को आपसी रिश्ते मज़बूत बनाने में हैण्डशेक मदद करेगा

16
भारतीय नौसेना
नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर. हरि कुमार ने हैंडशेक पोर्टल को लॉन्च किया

भारतीय नौसेना ने वेब आधारित एक ऐसा साफ्टवेयर एप्लीकेशन बनाया है जो नौसेना में तैनात अधिकारी और कार्मिकों के अलावा रिटायर्ड कार्मिकों को भी एक दूसरे से सम्पर्क में रहने के लिए ज़रूरी सूचना मुहैया कराती है. हैंडशेक (handshake) नाम का ये ऐप भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने नेवी फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में गोवा में लांच किया है. उन्होंने फाउंडेशन की सालाना बैठक की अध्यक्षता भी की.

एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर. हरि कुमार ने जिस हैंडशेक पोर्टल को लॉन्च किया वह एक वेब सक्षम सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जो सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों के साथ-साथ सेवानिवृत्त कर्मियों के बीच दोस्तों/पाठ्यक्रम के साथियों/बैचमेट्स के लिए बातचीत/उन्हें ढूंढने की सुविधा प्रदान करेगा. यह एप्लिकेशन ईएसएम निर्देशिका के रूप में भी काम करेगी.

भारतीय नौसेना
हैंडशेक (handshake) नाम का ये ऐप भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने नेवी फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में गोवा में लांच किया.

यह फाउंडेशन, सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत एक सेवानिवृत्त नौ सैन्य अधिकारी संगठन है. एडमिरल अरुण प्रकाश (सेवानिवृत्त) और एडमिरल केबी सिंह (सेवानिवृत्त), नेवी फाउंडेशन के संरक्षकों के साथ-साथ देश भर में फैले 16 नेवी फाउंडेशन चैप्टर के अध्यक्षों/उपाध्यक्षों/सचिवों ने अपने-अपने चैप्टर के सेवानिवृत्त अधिकारियों का प्रतिनिधित्व किया. इसके अलावा, नेवी फाउंडेशन के गोवा चैप्टर के सदस्यों ने भी बैठक में हिस्सा लिया. बैठक में जो व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित न हो उनके लिए बैठक को लाइव स्ट्रीम भी किया गया. शासी परिषद द्वारा भोपाल में नौसेना फाउंडेशन के 17वें चैप्टर को शामिल करने की स्वीकृति प्रदान की गई.

भारतीय नौसेना की पश्चिम कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एबी सिंह इस अवसर पर प्रेसिडेंट रीजनल गवर्निंग काउंसिल वेस्ट के अध्यक्ष के तौर पर कार्यक्रम में शामिल हुए. वाइस एडमिरल सूरज बेरी, कंट्रोलर पर्सनल सर्विसेज, वाइस प्रेसिडेंट नेवी फाउंडेशन भी बैठक में शामिल हुए.

अपने समापन भाषण में एडमिरल आर. हरि कुमार ने सभी चिंताओं को तेजी से दूर करने के अपने और नौसेना के संकल्प को दोहराया. उन्होंने राष्ट्र निर्माण के काम के साथ-साथ सेवानिवृत्त अधिकारी समुदाय को एक करीबी परिवार के रूप में रखने के लिए नेवी फाउंडेशन की तरह तरह की कोशिशों की तारीफ़ की.