लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अनबु ने उप सेना प्रमुख (VCOAS) का पद संभाला

899
Vice Chief of the Army Staff
Lieutenant General Devraj Anbu. Photo/adgpi

लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अनबु ने शुक्रवार को दिल्ली में सैन्य रस्म के बीच भारत के उप सेना प्रमुख (VCOAS) का ओहदा सम्भाल लिया. साउथ ब्लाक में कार्यक्रम के दौरान लेफ्टिनेंट सरत चंद ने कमांड की बैटन सौंपी जो कल रिटायर हुए हैं. लेफ्टिनेंट जनरल अनबु अभी तक सेना की उत्तरी कमांड के जीओसी इन चीफ (जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ) थे. वहीं अब उत्तरी कमांड की ज़िम्मेदारी 9 डोगरा के उन्हीं लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह को सौंपी गई है जो सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान महानिदेशक मिलिट्री आपरेशंस (DGMO) थे. उन्होंने जम्मू कश्मीर के उधमपुर में कमांड का चार्ज लिया.

1980 में सिख लाइट इन्फेंट्री में कमीशन हासिल करने वाले लेफ्टि. जन. अनबु उत्तर पूर्व कोर में भी कमांडर रहे हैं. उन्होंने लगभग हरेक तरह की भौगोलिक परिस्थितियों के बीच उत्कृष्टता से जिसमें सियाचिन ग्लेशियर में आपरेशन, जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों में घुसपैठ और आतंकवाद निरोधक कार्रवाइयां तो हैं ही श्रीलंका में किया गया आपरेशन पवन भी है.

37 वर्ष के अपने लम्बे सैन्य कैरियर के कमांडर के तौर पर आपरेशन पराक्रम में यूनिट की कमान संभाली, कश्मीर घाटी में नियंत्रण रेखा (LOC) पर इन्फेंट्री ब्रिगेड, सिक्किम में माउन्टेन डिवीजन, पूर्व में गजराज कोर और भूटान में इंडियन मिलिटरी ट्रेनिंग टीम की कमान भी सम्भाली.

शूरवीरता के लिए सेना मेडल (आपरेशन मेघदूत के लिए), ब्रिगेड कमांड के लिए युद्ध सेवा मेडल, डिवीजन कमान करने के लिए अति विशिष्ट सेवा मेडल और इसके अलावा उत्तम सेवा मेडल से भी उन्हें नवाजा जा चुका है. इसके अलावा वे विभिन्न आपरेशंस के लिए विदेशों में भी तैनात रहे हैं.

Lieutenant General Ranbir Singh
लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह