भारतीय सेना के इस दल ने उफनती नदी पार करने का रिकॉर्ड तोड़ा

16
सेना सेवा कोर (एएससी -ASC) की, राफ्टिंग का रिकार्ड तोड़ने वाली व्हाइटवॉटर राफ्टिंग (White Water Rafting) टीम.

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सेना सेवा कोर (एएससी -ASC) की, राफ्टिंग का रिकार्ड तोड़ने वाली व्हाइटवॉटर राफ्टिंग (White Water Rafting) टीम से आज मुलाकात की. ये एक्वा स्टेलियन व्हाइटवॉटर राफ्टिंग दल है जिसने लेह में जान्स्कर नदी (Zanskar river in Leh) को 10 घंटे 10 मिनट में पार करने का रिकार्ड तोड़ा है.

राफ्टिंग का रिकार्ड तोड़ने वाली व्हाइटवॉटर राफ्टिंग टीम.

राफ्टिंग दल के 24 सदस्यों को 14 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी-GOC) लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने 3 सितंबर को लेह से रवाना किया था. इस दल ने लद्दाख में जान्स्कर नदी पर पदम से निम्मू तक की 160 किमी का फासला खराब मौसम और कड़कड़ाती ठंड के बीच तय करते हुए नदी के उतार वाले उस हिस्से को पार किया था जहां धारा बहुत तेज बहती है. पिछले 10 घंटे 10 मिनट के रिकार्ड को तोड़ते हुए इस दल ने यह दूरी 7 घंटे 51 मिनट में पूरी की.

दल के बनाये इस रिकार्ड पर इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स की टीम ने फैसला सुनाया और यह आर्मी एडवेंचर विंग के नाम पर दर्ज हो गया. दिलचस्प तो ये भी है कि इस दल को ऐसा पहले कोई अनुभव नहीं था और इसने इससे पहले किसी भी अभियान में हिस्सा तक नहीं लिया था. दल की उपलब्धि के लिए 8 सितंबर, 2019 को लेह में इसका स्वागत किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here