एयर कमोडोर मलिक सिंह खेड़ा ने अपना 100 वां बर्थ डे केक काटा

24
अपने 100वें जन्मदिन पर केक काटते एयर कमोडोर मलिक सिंह खेड़ा.

भारतीय वायु सेना के रिटायर्ड एयर कमोडोर मलिक सिंह खेड़ा ने आज अपना 100 वां जन्म दिन मनाया. वायु सेना और इसके अधिकारियों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनायें दी हैं और उनकी बेहतर सेहत व खुशियों की कामना की है. एयर कोमोडोर मलिक सिंह खेड़ा ने एक सदी पूरी करने पर ‘बर्थ डे केक’ काटने के वक्त परिवार के साथ खुशियाँ बांटी. रक्षक न्यूज़ टीम भी आने वाले वर्षों में उनके लिए स्वस्थ रहने व खुशियों भरे जीवन की कामना करती है और उनके परिवार को भी इसके लिए शुभकामनाएं.

100वें जन्मदिन पर परिवार के साथ एयर कमोडोर मलिक सिंह खेड़ा

एयर कमोडोर खेड़ा को भेजे गये जन्मदिन के आधिकारिक शुभकामना कार्ड में भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने अपने हाथ से लिखे संदेश में उनके लिए अच्छे स्वास्थ्य और खुशियों भरी और सदियों की कामना की है.

एयर कमोडोर मलिक सिंह खेड़ा ने 7 मई 1946 को भारतीय सेना में कमीशन हासिल किया था. तीन दशक से ज्यादा समय तक भारतीय वायुसेना की सेवा के बाद एयर कमोडोर मलिक सिंह खेड़ा मई 1977 में सेवानिवृत्त हुए थे. 1954 में स्क्वाड्रन लीडर , 1965 में विंग कमांडर , 1971 में ग्रुप कैप्टन और 26 फरवरी 1975 में मलिक सिंह खेड़ा एयर कमोडोर बने थे.

भारतीय वायुसेना परिवार ने अपने इस भूतपूर्व वायुयोद्धा को उनकी सेवाओं के लिए हार्दिक धन्यवाद दिया और जीवन की एक सदी पूरा करने के मौके पर उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की.

भारत की आजादी से पहले वाली फौजी पीढ़ी के मलिक सिंह खेड़ा का जन्म आज से सौ साल पहले संयुक्त पंजाब में हुआ था और उन्होंने लाहौर के किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की थी. वह आर्मी मेडिकल कोर में थे. उन्होंने विमानन मेडिसिन में विशेषज्ञता हासिल की थी और विभिन्न वायुसैनिक अड्डों पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के ओहदे पर काम किया. इतना ही नहीं इसके साथ तो एक बार उन्होंने कर्नल के तौर पर रांची के मिलिटरी बेस अस्पताल की भी कमान सम्भाली. 1974 में उन्हें फिर से भारतीय वायु सेना में भेज दिया गया और फिर गले तीन साल यानि 31 मई 1977 को सेवानिवृत्ति तक कमोडोर मलिक सिंह खेड़ा वहीं रहे. वायु सेना ने कमोडोर मलिक सिंह खेड़ा को एक सच्चा, अनुशासित और जोशीला सैनिक बताया है जो अन्यों को प्रेरित करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here