वायु सेना प्रमुख वी आर चौधरी ने वर्तमान युद्धों से मिले सबक का ज़िक्र किया

5
वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज, वेलिंगटन दौरा किया

भारत के वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने विश्व में अलग अलग देशों में चल रही जंग व संघर्षों से मिले सबक का ज़िक्र किया . श्री चौधरी  आज (22 मार्च 2024) डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज, वेलिंगटन में अपने दौरे पर थे जहां उन्‍होंने 79वें स्टाफ कोर्स की तैयारी कर रहे भारतीय सशस्त्र बलों और मित्र देशों के छात्र अधिकारियों और कॉलेज के स्थायी कर्मचारियों को संबोधित किया.

वायुसेना प्रमुख ने अधिकारियों को अपने संबोधन में भारतीय वायुसेना के सामने आने वाली चुनौतियों, इसकी क्षमता विकास योजना और इसकी संयुक्तता के बारे में बताया.  उन्होंने भारतीय वायुसेना को एक आधुनिक और भविष्य के लिए तैयार एयरोस्पेस फोर्स में बदलने के बारे में बहुत अच्छी तरह से व्याख्या की.

एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ वायु  सेना प्रमुख श्री चौधरी ने  उन्होंने भारतीय वायुसेना के सिद्धांत में बताए गए विजन को दोहराया, जिसमें निर्णायक एयरो स्पेस शक्ति प्रदान करने के लिए एक चुस्त और नई परिस्थितियों से परिचित होकर उसके अनुरूप अपने को ढालने वाली वायुसेना की परिकल्पना की गई है.

वायुसेना प्रमुख के संबोधन में संघर्षरत क्षेत्रों से भारतीय प्रवासियों को सुरक्षित निकालने के काम और आपदा राहत कार्यों के दौरान भारतीय वायुसेना द्वारा निभाई गई प्रमुख भूमिका को उजागर किया गया. श्री चौधरी ने  रूस-यूक्रेन युद्ध और इजरायल-हमास संघर्ष जैसे मौजूदा संघर्षों से प्राप्त महत्वपूर्ण वायुशक्ति सीख पर भी प्रकाश डाला.

वायुसेना प्रमुख को चल रही प्रशिक्षण गतिविधियों और डीएसएससी में संयुक्तता के लिए दिए जा रहे प्रोत्साहन के बारे में भी जानकारी दी गई, जिसकी तारीफ़  की गई.