प्रादेशिक सेना में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

226
प्रादेशिक सेना
प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय सेना की इकाई प्रादेशिक सेना (टेरिटोरियल आर्मी) में विभिन्न पदों पर भर्ती की प्रक्रिया की अधिसूचना जारी कर दी गई है. पात्र उम्मीदवारों से 20 जुलाई से 19 अगस्त के बीच ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. परीक्षा के लिए योग्य पाए गए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा देशभर में अलग अलग केंद्रों पर 26 सितंबर 2021 को आयोजित की जायेगी.

सेना में शामिल होने के इच्छुक नौजवानों के लिए ये सुनहरा मौका है. प्रक्रिया के बारे में जानने और आवेदन करने के लिए और ज्यादा ब्यौरा जानने के लिए प्रादेशिक सेना की वेबसाइट jointerritorialarmy.gov.in पर लॉग इन करें. चयनित कर लिए जाने पर उम्मीदवार सिविलियन (नागरिक) के तौर पर भी और सैनिक तौर पर भी देश सेवा कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले आवेदकों को शैक्षिक योग्यता, आयु, वेतन, चयन प्रक्रिया, परीक्षा के पैटर्न आदि के बारे में ठीक से जान लेना चाहिए.

प्रादेशिक सेना का गठन भारतीय संविधान सभा की तरफ से 1948 में पास किये गए एक अधिनियम के तहत किया गया. तदोपरांत इसकी स्थापना 1949 में हुई. प्रादेशिक सेना का मकसद संकटकाल में आंतरिक सुरक्षा की ज़िम्मेदारी लेना और ज़रूरत पड़ने पर नियमित सेना को एक बल प्रदान करना है. इस तरह ये नवयुवकों को देश सेवा का मौका भी देती है. सामान्य मजदूर से लेकर किसी विषय के विशेषज्ञ तक भारतीय नागरिक इसका हिस्सा बन सकते हैं बशर्ते वह शारीरिक रूप से सक्षम हों. इसमें भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 35 साल तक है.