भारतीय नौसेना में नाविकों की भर्ती शुरू, अंतिम तिथि 30 दिसम्बर

913
भारतीय नौसेना
प्रतीकात्मक फोटो

भारतीय नौसेना (Indian Navy) में दसवीं और बारहवीं पास नौजवानों के लिए भर्ती का मौका है. नाविक के तौर पर भर्ती होने के लिए वह 30 दिसम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. भारतीय नौसेना में ये भर्ती तीन स्तर के नाविकों के लिए की जायेगी. ये अवसर केवल पुरुष आवेदकों के लिए है.

भारतीय नौसेना में शिल्पी प्रशिक्षु (Artificer Apprentice) के लिए आवेदक का 12वीं कक्षा में कम से कम 60 फीसदी नम्बरों से पास होना ज़रूरी है और उसके पास गणित व भौतिकी विषय भी रहे हों. सीनियर सेकेंडरी रंगरूट (SSR) के लिए आवेदक का 12 वीं पास होना ज़रूरी है. उपरोक्त दोंनो ही श्रेणी के लिए आवेदकों की जन्म तिथि 1 अगस्त 1999 से 31 जुलाई 2002 के बीच होनी चाहिए.

तीसरी श्रेणी मैट्रिक रंगरूट (MR) की है जिसके लिए आवेदक का कम से कम दसवीं पास होना ज़रूरी है. इस श्रेणी के लिए आवेदक का जन्म 1 अक्टूबर 1998 से 30 सितम्बर 2002 के बीच होना चाहिये.

सफलतापूर्वक प्रशिक्षण के बाद तैनाती पर इन नाविकों को तीसरे स्तर का रक्षा वेतनमान मिलेगा जो 21,700 रुपये से 69,100 रुपये प्रति माह के बीच होगा. इसके अलावा भत्ते भी मिलेंगे. ज्यादा विवरण के लिए www.joinindiannavy.gov.in पर जाएँ.