छत्तीसगढ़ : कई आईएएस-आईपीएस बदले, सुकमा और बीजापुर समेत 8 जिलों के कप्तान भी बदले

36
पुलिस तबादले
रायपुर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक डॉ आनंद छाबड़ा का तबादला पुलिस महानिरीक्षक (गुप्तवार्ता) के तौर पर पुलिस मुख्यालय में किया गया है.

भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में बड़ी संख्या में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के तबादले किये गए हैं. छत्तीसगढ़ के दो जिलों के कलेक्टर और आठ जिलों के पुलिस अधीक्षकों (एसपी) समेत भारतीय प्रशासनिक सेवा के 18 तथा भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 28 अधिकारियों का तबादला किया गया है. छत्तीसगढ़ के घोषित पांच नए जिलों में विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारियों की नियुक्ति की गई है.

छत्तीसगढ़ की सरकार ने महानिरीक्षक, पंजीयन एवं मुद्रांक के पद पर तैनात इफ्फत आरा को सूरजपुर जिले का कलेक्टर बनाया है वहीँ सूरजपुर जिले के कलेक्टर गौरव कुमार सिंह को मुंगेली का कलेक्टर तैनात किया है. मुंगेली जिले से हटाए गए कलेक्टर अजीत वसंत को दिल्ली में छत्तीसगढ़ भवन में रेज़ीडेंट कमिश्नर बनाया गया है. वन विभाग के संयुक्त सचिव जगदीश सोनकर को खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले का, समाज कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव पी एस घ्रुव को मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले का, रायगढ़ नगर पालिका निगम के आयुक्त एस जयवर्धन को मोहला-मानपुर-चौकी जिले का, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के उप सचिव डी राहुल वेंकट को सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले का तथा दुर्ग जिले की अपर कलेक्टर नुपूर राशि पन्ना को सक्ती जिले का विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी नियुक्त गया है.

पुलिस तबादले
छत्तीसगढ़ में पुलिस अधिकारियों के तबादले.

इसके साथ ही आठ जिलों के पुलिस अधीक्षकों (एसपी) समेत भारतीय पुलिस सेवा के 28 अधिकारियों का तबादला किया गया. राजधानी रायपुर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक डॉ आनंद छाबड़ा का तबादला पुलिस महानिरीक्षक (गुप्तवार्ता) के तौर पर पुलिस मुख्यालय में ही किया गया है. उनके स्थान पर दुर्ग क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक ओम प्रकाश पाल रायपुर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक होंगे. वहीं, दुर्ग जिले के पुलिस अधीक्षक बद्री नारायण मीणा को तरक्की दी गई है और दुर्ग क्षेत्र के उप पुलिस महानिरीक्षक होंगे.

बीजापुर जिले के पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप को दंतेवाड़ा का उप पुलिस महानिरीक्षक बनाया गया है. सरगुजा जिले के पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले का तबादला छतीसगढ़ सशस्त्र बल की चौथी वाहिनी के कमांडेंट के पद पर किया गया है. मुंगेली जिले के पुलिस अधीक्षक डीआर आंचला का तबादला 14वीं वाहिनी के कमांडेंट के तौर पर किया गया. ये बटालियन बालोद में है. जशपुर जिले के पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल को जांजगीर-चांपा का एसपी बनाया गया है. बलरामपुर जिले के एसपी रामकृष्ण साहू का तबादला सूरजपुर पुलिस अधीक्षक के पद पर हुआ है.

जांजगीर-चांपा जिले से हटाए गए पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव का तबादला दुर्ग के पुलिस अधीक्षक के पद पर किया गया है, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की बालोद में तैनात 14 वीं बटालियन के कमांडेंट मोहित गर्ग का तबादला पुलिस अधीक्षक बलरामपुर के पद पर किया गया है जबकि सूरजपुर जिले की एसपी भावना गुप्ता का तबादला सरगुजा के एसपी के पद पर, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल में एक अन्य कमांडेंट चंद्र मोहन सिंह का तबादला पुलिस अधीक्षक मुंगेली के पद पर किया गया है. सहायक पुलिस महानिरीक्षक (पुलिस मुख्यालय रायपुर) राजेश अग्रवाल का तबादला पुलिस अधीक्षक जशपुर के पद पर तथा सुकमा जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजनेय वार्ष्णेय का तबादला पुलिस अधीक्षक बीजापुर जिले के पद पर किया है.