आईपीएस अधिकारी विवेक जौहरी बीएसएफ के नये महानिदेशक

351
बीएसएफ के नए महानिदेशक विवेक कुमार जौहरी.

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस-IPS ) के वरिष्ठ अधिकारी विवेक कुमार जौहरी अब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ BSF) के महानिदेशक बनाये गये हैं. आईपीएस विवेक कुमार जौहरी ने शनिवार को बीएसएफ के प्रमुख के तौर पर कमान सम्भाली. जौहरी मध्य प्रदेश कैडर के 1984 बैच के अधिकारी हैं. उन्होंने अपने ही बैच के सीनियर साथी रजनीकांत मिश्रा से दिल्ली स्थित बीएसएफ मुख्यायालय में कार्यभार ग्रहण किया. वैसे रजनीकांत मिश्र उत्तर प्रदेश कैडर से हैं और वह पिछले साल अक्टूबर में बीएसएफ के महानिदेशक नियुक्त किये गए थे.

बीएसएफ के नए महानिदेशक विवेक कुमार जौहरी को कार्यभार सौंपते निवर्तमान डीजी रजनीकांत मिश्रा.

नये महानिदेशक विवेक कुमार जौहरी 1965 में स्थापित की गई बीएसएफ के 25वें प्रमुख बने हैं और अगले साल सितंबर में सेवानिवृत्त होंगे. आईपीएस विवेक कुमार जौहरी इससे पहले कैबिनेट सचिवालय के तहत बाह्य खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के विशेष सचिव के पद पर थे. उन्हें 29 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्रालय में आफिसर आन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के रूप में नियुक्त किया गया था ताकि वह बीएसएफ महानिदेशक के रूप में पदभार संभाल सकें.

विवेक कुमार जौहरी भोपाल के मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं. मध्य प्रदेश में कई अहम ओहदों पर तैनात रहे विवेक जौहरी सीबीआई में भी सेवायें दे चुके हैं.