‘गोल्डन गर्ल’ साईखोम मीराबाई चानू के लिए डीएसपी पद की मांग

886
साईखोम मीराबाई चानू
‘गोल्डन गर्ल’ साईखोम मीराबाई चानू (फोटो ट्विटर)

इम्फाल. आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाकर सभी की उम्मीदों पर खरी उतरने वाली भारतीय महिला भारोत्तोलक साईखोम मीराबाई चानू के लिए मणिपुर के लोगों ने पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) पद की मांग की है. चानू ने गुरुवार को 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. वह मणिपुर के थोबल जिले की रहने वाली हैं और इस समय रेलवे में कार्यरत हैं.

थोबल जिले के लोगों ने चानू के स्वर्ण जीतने की खबर सुनते ही फिर से होली मनानी शुरू कर दी और डांस गानों के साथ खुशियां मनाईं. एस. प्रियंका नाम की एक महिला ने चानू के लिए डीएसपी पद की मांग करते हुए कहा, ” अगर उन्हें डीएसपी पद दिया जाता है तो वह हमारे राज्य में ही रह सकती हैं.”

भारत की 23 वर्षीया भारोत्तोलक ने चानू ने स्नैच में 86 का स्कोर किया और क्लीन एंड जर्क में 110 स्कोर करते हुए कुल 196 स्कोर के साथ स्वर्ण अपने नाम किया.

इस बीच मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह ने चानू को बधाई दी है. उन्होंने चानू को बधाई देते हुए कहा,” अपने शानदार प्रदर्शन से चानू ने देश और मणिपुर का नाम रोशन किया है.”

हालांकि मुख्यमंत्री ने चानू को डीएसपी का पद देने वाली मांग पर कोई बयान नहीं दिया. चानू जब पिछले साल पदमश्री के लिए चुनी गई थीं, तब राज्य सरकार ने उन्हें 20 लाख रुपये दिए थे.