यूपी पुलिस बोली, हमें ‘रांझणा’ बनने पर मजबूर मत करो

630
यूपी पुलिस
सुरक्षा सर्वप्रथम...यूपी पुलिस ने इस अंदाज में दी है चेतावनी. Photo/Twitter@Uppolice

यह तो मानना होगा कि डिजिटल मीडिया ने अगर क्राइम को बढावा दिया है या नए तरह के अपराधों को जन्म दिया है तो वहीं इसने लोगों को सहूलियतें भी कम नहीं दी हैं. हमने यहाँ सोशल मीडिया के नकारात्मक नहीं सकारात्मक पहलू पर बात करेंगे. यह मौका यूपी पुलिस की एक ऐसी पहल ने दिया है जो आज के किशोरों और युवाओं को न सिर्फ जागरूक करेगी बल्कि उन्हें अपराध करने से भी रोकने में मददगार होगी.

वैसे तो पुलिस चाहे ट्रैफिक रूल्स का मामला हो या चोरी-चमारी से बचने के उपाय, समय-समय पर जनता को जागरूक और सचेत करती रहती है पर इस दफा उत्तर प्रदेश पुलिस ने मजनुओं/शोहदों को रविवार को अपने ट्विटर हैंडल के जरिये नसीहत जारी की है. इसके लिये उसने फिल्म ‘रांझणा’ का सहारा लिया है. एक तरह से लाइव चेतावनी जारी की है. इस ट्वीट में सोनम कपूर और धनुष की फिल्म ‘रांझणा’ का एक सीन पोस्ट किया गया है. इसके साथ लिखा गया है कि “किसी लड़की का पीछा करना फिल्म (रील लाइफ) में अच्छा लग सकता है लेकिन असल जिंदगी (रियल लाइफ) में यह दंडनीय अपराध है.”

ट्वीट में पुलिस ने लिखा है, “छेड़छाड़ करने वाले ध्यान रखें, अगर उन्होंने लड़कियों को परेशान किया तो यूपी पुलिस उनके लिये ‘रांझणा’ बन जाएगी. हम उनका पीछा करेंगे और उन्हें कहीं से भी ढूंढ निकालेंगे. हमें उम्मीद है कि आप अपनी जिंदगी की कहानी ऐसी नहीं बनाना चाहेंगे. इसलिये सुधर जाएं.”

‘रांझणा’ में दरअसल धनुष ने एक ऐसे शख्स का रोल निभाया है जो लड़की को पाने के लिये किसी भी हद तक जाने को उतावला है. यह लड़की फिल्म की हीरोइन सोनम है. वह लड़की का पीछा करता है और उसके लिये अपने हाथ की नस भी काट लेता है. सोनम की अभी-अभी आनंद आहूजा से शादी हुई है. हालांकि यह फिल्म ज्यादा सफल नहीं हुई थी. आमतौर पर हम अपने समाज में कमोबेश यही स्थिति पाते हैं.