जब मेरठ के थाने में पहुंची मुस्लिम लड़कियों ने भी पुलिस अफसरों को राखी बांधी

1167
रक्षाबंधन
मेरठ जिले के देहली गेट थाने में पुलिस अधिकारियों ने आसपास के क्षेत्र में रहने वाली युवतियों और महिलाओं से अपनी कलाई पर राखी बंधवाई. Photo/Twitter

भारत के प्रमुख पर्वों में से एक रक्षाबंधन की गजब झलक यहाँ के एक राज्य उत्तर प्रदेश के एक थाने में दिखाई दी. यहाँ के मेरठ जिले के देहली गेट थाने में पुलिस अधिकारियों ने आसपास के क्षेत्र में रहने वाली युवतियों और महिलाओं से अपनी कलाई पर राखी बंधवाई. बहन-भाई के पवित्र रिश्ते को प्रगाढ़ बनाने वाले हिन्दुओं के इस पर्व में खासी तादाद में मुस्लिम महिलाओं ने भी उतनी ही शिद्दत से शिरकत की. मेरठ कोतवाली क्षेत्र के उपाधीक्षक (DSP) दिनेश शुक्ला और देहली गेट थाने के एसएचओ इंस्पेक्टर विजय गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारियों और पुलिस कर्मियों ने इस अवसर पर राखी बंधवाई और बहनों से उनकी सुरक्षा का वादा भी किया.

पुलिस की तरफ से थाने में इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन की लोगों ने न सिर्फ तारीफ़ की बल्कि पुलिस की इस पहल को अन्य के लिए प्रेरणा स्रोत भी बताया. संकरी गली मोहल्लों और बाज़ारों वाला पुराने शहर का ये थाना क्षेत्र मेरठ के संवेदनशील थाना क्षेत्रों की फेहरिस्त में शुमार है. इस नजरिये से भी, रक्षा बंधन जैसे पर्व का यहाँ ख़ूबसूरती से मनाया जाना महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

रक्षाबंधन
मेरठ पुलिस के कार्मिक को टीका लगाती एक महिला. Source/Twitter
लखीमपुर जिले के बिजुआ चौकी इंचार्ज सुनीत कुमार ने एक विक्षिप्त से राखी बंधवाई. Source/FB (आईपीएस नवनीत सिकेरा के फेसबुक वाल से)
लखीमपुर जिले के बिजुआ चौकी इंचार्ज सुनीत कुमार
राखी के पर्व की एक और खूबसूरत तस्वीर. Source/FB (आईपीएस नवनीत सिकेरा के फेसबुक वाल से)