मेजर दुर्गा मल्ल के बलिदान दिवस पर गोरखा समुदाय का रक्तदान शिविर

947
मेजर दुर्गा मल्ल का बलिदान दिवस
मेजर दुर्गा मल्ल के बलिदान दिवस पर रक्तदान शिविर में पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों की मदद के लिए काम करने वाली संस्था, हेल्पिंग हैण्ड के अध्यक्ष और आईपीएस अधिकारी रोबिन हिबू गोरखाओं के साथ. Source/Robin Hibu

राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में रहने वाले गोरखा समुदाय के लोगों ने मेजर दुर्गा मल्ल के बलिदान दिवस (25 अगस्त) पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया. इसमें गोरखा समुदाय ही नहीं अन्य लोगों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में ये रक्तदान शिविर लगाने में, पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों की मदद के लिए काम करने वाली संस्था, हेल्पिंग हैण्ड का अहम योगदान रहा.

मेजर दुर्गा मल्ल का बलिदान दिवस
पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों की मदद के लिए काम करने वाली संस्था, हेल्पिंग हैण्ड के अध्यक्ष और आईपीएस अधिकारी रोबिन हिबू गोरखाओं के साथ. Source/Robin Hibu

संस्था के अध्यक्ष और आईपीएस अधिकारी रोबिन हिबू इस अवसर पर विशेष तौर पर उपस्थित थे. बतौर ज्वाइंट कमिश्नर, श्री हिबू भारत के राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के इंचार्ज हैं.

25 अगस्त को मेजर दुर्गा मल्ल के अलावा, भारत के लिए शहीद सभी गोरखाओं की याद में बलिदान दिवस मनाया जाता है. 25 अगस्त को रक्तदान शिविर स्थल पर उन तमाम शहीदों के फोटो वाले बैनर लगाये गये. ऐसे बैनर के साथ फोटो खिंचवाने में संस्था के कार्यकर्ता और रक्तदाता भी फख्र महसूस कर रहे थे.

मेजर दुर्गा मल्ल का बलिदान दिवस
रक्तदान शिविर में खून देने के लिये बारी का इंतजार करते गोरखा. Source/Robin Hibu
मेजर दुर्गा मल्ल का बलिदान दिवस
रक्तदान शिविर में खून देते हुए गोरखा समुदाय के लोग. Source/Robin Hibu
मेजर दुर्गा मल्ल का बलिदान दिवस
रक्तदान शिविर में खून देकर मेजर दुर्गा मल्ल के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त करते गोरखा समुदाय के लोग. Source/Robin Hibu

बलिदान दिवस पर विशेष : ऐसे थे भारत के पहले गोरखा शहीद सैनिक मेजर दुर्गा मल्ल