यूपी पुलिस में बड़ा फेरबदल : कई जिलों के कप्तान बदले गए , 18 आईपीएस के ट्रांसफर

30
यूपी पुलिस मुख्यालय
उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से बड़ा पुलिस  प्रशासन स्तर पर बड़ा  फेरबदल किया गया है. इसके तहत  उत्तर प्रदेश के 11 जिला पुलिस प्रमुखों समेत भारतीय पुलिस सेवा के  18 अधिकारियों का तबादला किया गया है. यूपी पुलिस  में  इस फेरबदल से कई जिलों में पुलिस को नई कमान मिली है .

जीआरपी के लखनऊ में पुलिस अधीक्षक (एसपी) देव रंजन वर्मा अब बलिया ज़िले  के नए पुलिस अधीक्षक ( एसपी) नियुक्त किए  गए हैं.  बलिया के एसपी एस. आनंद को पदोन्नत किया गया था सो  वह अब नए पुलिस उप महानिरीक्षक ( डीआईजी) हो गए हैं. बतौर  डीआईजी उनको स्पेशल टास्क फ़ोर्स (   एसटीएफ) में तैनात किया गया है.

एटीएस में एसपी रहे अभिषेक सिंह को एसपी के तौर पर ही  मुजफ्फरनगर भेजा गया है जबकि मुजफ्फरनगर के एसपी संजीव सुमन को अलीगढ़ का नया एसएसपी बनाया गया है. कुछ ही दिन पहले तरक्की पाकर उप महानिरीक्षक बनाए गए  अलीगढ़ के एसएसपी कलानिधि नैथानी अब झांसी रेंज के नए डीआईजी  बनाए गए हैं .

कई जिलों के कप्तान बदले :
चित्रकूट की एसपी वृंदा शुक्ला को बहराइच की एसपी बनाया गया है. डीजीपी मुख्यालय में एसपी( कानून एवं व्यवस्था)  अरुण कुमार सिंह चित्रकूट में नए एसपी हैं. वहीँ  बहराइच के एसपी प्रशांत कुमार को लखनऊ में एसपी (जीआरपी ) बनाया गया है. लखनऊ सेन्ट्रल ज़ोन  की  पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) अपर्णा रजत कौशिक को कासगंज का  एसपी बनाया गया है.  कासगंज के एसपी सौरभ दीक्षित को फिरोजाबाद का एसपी बनाया गया है. सुचना है कि  फिरोजाबाद के एसपी आशीष तिवारी अमेरिका जा रहे हैं.

सिद्धार्थ नगर के एसपी अभिषेक अग्रवाल को रायबरेली का एसपी तैनात किया  गया है जबकि रायबरेली के वर्तमान  एसपी आलोक प्रियदर्शी को बदायूं का नया एसपी बनाया गया है.  बदायूं के एसपी ओ.पी. सिंह को तरक्की मिली है और वह अब देकर वाराणसी रेंज के डी आई जी बनाए गए हैं . श्रावस्ती की एसपी प्राची सिंह को सिद्धार्थनगर का  नया एसपी बनाया गया है .

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी ) मुख्यालय में एसपी स्थापना घनश्याम को श्रावस्ती का नया एसपी बनाया गया है. वहीं  कानपुर रेंज के महानिरीक्षक (आई जी  – ig ) प्रशांत कुमार को आर्थिक अपराध शाखा ( ईओडब्ल्यू eow ) का आईजी बनाया गया है.  इसी के साथ झांसी रेंज के  डीआईजी जोगेंद्र कुमार को प्रोन्नति के साथ कानपुर रेंज का आईजी  बनाया गया है.  वाराणसी के डीआईजी अखिलेश चौरसिया अब भ्रष्टाचार निरोधक संगठन के डीआईजी बनाए गए  हैं.