दिल्ली का बेहतरीन थाना बना कश्मीरी गेट, गृह मंत्रालय का ऐलान

182
दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस के कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने थाना प्रभारी इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार को प्रमाणपत्र सौंपा.

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने उत्तरी दिल्ली के कश्मीरी गेट थाने को दिल्ली का सबसे बढ़िया थाना घोषित किया है. इस थाने को अलग अलग मापदंडों के आधार पर साल 2018 की रैंकिंग में सबसे ऊपर पाया गया. लिहाजा थाने को बेहतरीन काम करने का प्रमाणपत्र भी दिया गया. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने, गृह मंत्रालय की तरफ से दिया गया प्रमाणपत्र थाना प्रभारी इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार को सौंपा.

दिल्ली पुलिस
यह है प्रमाणपत्र.

दिल्ली पुलिस की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ ये प्रमाणपत्र देने से पहले जो आकलन किया गया था उसमें थाने की इमारत की रखरखाव से लेकर संजीदा मामलों की तफ्तीश को तो देखा ही गया था साथ ही ये भी देखा गया था फेसबुक और मीडिया मंचों पर आई शिकायतों के निपटारे में कितना काम किया गया और वहां रिकार्ड और केस प्रोपर्टी (Case Property) सम्भालने की क्या व्यवस्था है. थानों को परखते वक्त ये भी देखा गया था कि वहां आने वाले लोगों से पुलिस कैसे बात करती है और उनको वहां ज़रूरी सहूलियतें दी जाती है या नहीं.

केन्द्रीय गृह मंत्रालय की टीम ने ये देखा भी और सराहना भी की कि कश्मीरी गेट थाने की पुलिस ने हनुमान मन्दिर क्षेत्र में नशे के खिलाफ चलाये गये विशेष अभियान के तहत पहचाने गये, नशे की लत के शिकार बच्चों को नशामुक्त कराने और उनको पुनर्वासित करने की दिशा में भी सफलतापूर्वक काम किया है.

प्रमाण पत्र दिए जाने के अवसर पर स्पेशल कमिश्नर संदीप गोयल (कानून व्यवस्था, उत्तर दिल्ली), मध्य दिल्ली रेंज के ज्वाइंट कमिशनर राजेश खुराना और उत्तर ज़िले की डीसीपी नुपुर प्रसाद भी मौजूद थीं. पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने इस उपलब्धि के लिए उत्तर ज़िले के अधिकारियों को बधाई दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here