दिल्ली पुलिस : 230 कार्मिकों को उत्कृष्ट सेवा पदक, 160 को अति उत्कृष्ट सेवा पदक

116
पदक पाने वाले अधिकारी राजेश खुराना, देवेश श्रीवास्तव्, पुलिस उपायुक्त भीष्म सिंह.

दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने 230 अधिकारियों और अन्य कार्मिकों को उत्कृष्ट सेवा पदक और 160 अधिकारियों और अन्य कार्मिकों को अति उत्कृष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया है. उत्कृष्ट सेवा पदक से सम्मानित पुलिस अधिकारियों में स्पेशल पुलिस कमिश्नर (इंटेलिजेंस) राजेश खुराना, दक्षिणी रेंज के ज्वाइंट कमिश्नर देवेश श्रीवास्तव, तीन उपायुक्तों (डीसीपी) भीष्म सिंह, एम ए रिज़वी और राजीव रंजन सिंह के नाम शामिल हैं. वहीं अति उत्कृष्ट सेवा पदक पाने वाले अधिकारियों की फेहरिस्त में अतिरिक्त आयुक्त (एडिशनल कमिश्नर) डॉ. अजीत सिंगला और द्वारका सब डिवीज़न के सहायक आयुक्त (एसीपी) राजेन्द्र सिंह के नाम उल्लेखनीय हैं.

दिल्ली पुलिस की तरफ से बुधवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक उत्कृष्ट सेवा पदक पाने वालों में दिल्ली पुलिस के 34 निरीक्षक (इंस्पेक्टर), 16 उपनिरीक्षक (सब इंस्पेक्टर), 25 सहायक सब इंस्पेक्टर (एएसआई), 100 हवलदार (हेड कांस्टेबल) और 50 सिपाही (कांस्टेबल) हैं. अति उत्कृष्ट सेवा पदक पाने वालों में 26 निरीक्षक (इंस्पेक्टर), 24 उपनिरीक्षक (सब इंस्पेक्टर), 31 सहायक सब इंस्पेक्टर (एएसआई), 65 हवलदार (हेड कांस्टेबल) और 12 सिपाही (कांस्टेबल) हैं.

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 2018 में उन पुलिस अधिकारियों और कार्मिकों को उत्कृष्ट सेवा पदक और अति उत्कृष्ट सेवा पदक दिये जाने का ऐलान किया था और अधिसूचना जारी की थी जिन्होंने 15 और 25 साल की सेवा पूरी कर ली हो और जिनका साफ़ सुथरा सर्विस रिकॉर्ड हो. पुलिस में पेशेवराना नज़रिये और बेहतरीन काम को प्रोत्साहित करना इन सम्मान की शुरुआत का मकसद है. सम्मान देने में ‘स्मार्ट’ पुलिस के मापदंड को आधार बनाया गया है. ये सम्मान हरेक रैंक के कार्मिकों के लिए है और हर रैंक के लिए गठित कमेटी प्रेषित किये गये नामों पर विचार करके निर्णय लेती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here