चंडीगढ़ के नये डीजीपी बेनीवाल ने चार्ज लेने से पहले ही तय की हुई हैं प्राथमिकतायें

714
संजय बेनीवाल
सात सदस्यों वाली विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट जारी करने के मौके पर संजय बेनीवाल

दो राज्यों पंजाब व हरियाणा की राजधानी और संघशासित प्रदेश चंडीगढ़ में पुलिस प्रमुख का चार्ज लेने से पहले ही, भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी संजय बेनीवाल ने वहां के हालात को देखते हुए प्राथमिकता तय कर ली हैं. दिल्ली पुलिस में बतौर स्पेशल कमिश्नर, अपने काम के आखिरी दिन के कार्यक्रमों से फुर्सत के बाद रक्षक न्यूज़ डाट काम से अनौपचारिक बातचीत के दौरान उन्होंने इसका खुलासा किया. अरुणाचल गोवा मिजोरम यूनियन टेरेटरीज़ (AGMUT) कैडर के 1989 बैच के अफसर श्री बेनीवाल आगामी बुधवार को चंडीगढ़ पुलिस के महानिदेशक की कुर्सी सम्भालेंगे.

दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा पर रिपोर्ट तैयार करने वाली कमेटी के चेयरमैन और कन्वीनर के तौर पर इस विषय का गहराई से अध्ययन कर चुके संजय बेनीवाल की प्राथमिकताओं में नशे के धंधे ( खासतौर से ड्रग्स) की समस्या पर लगाम लगाना और महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा अहम होंगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि ड्रग्स को हर हाल में रोकना और इस धंधे में लगे लोगों के खिलाफ एक रणनीति के तहत सख्त से सख्त कार्रवाई होगी. इसके अलावा महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के उपाय सुनिश्चित करने के साथ, उनके प्रति होने वाले अपराधों के मामलों में दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी उनकी प्राथमिकता में शुमार है.

महिलाओं की सुरक्षा पर, श्री बेनीवाल की सरपरस्ती में तैयार, सात सदस्यों वाली विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को ही जारी की है. श्री बैजल केद्र सरकार में गृह सचिव भी रहे हैं. इस अवसर पर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक और कमेटी के सदस्य भी मौजूद थे.

संजय बेनीवाल
विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट जारी करते दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल.

श्री बेनीवाल ने कहा कि इस कमेटी के सदस्यों से औपचारिक व अनौपचारिक बैठकों के दौरान, शहर में महिलाओं व बच्चियों की परिस्थितियों और उनके प्रति होने वाले अपराधों के अलग अलग पहलुओं को बारीकी से समझने का जो अनुभव मिला है वो उनकी प्राथमिकताओं को अमली जामा पहनाने में और मददगार होगा. श्री बेनीवाल ने ये भी बताया कि आज जारी की गयी रिपोर्ट की सिफारिशों को देखते हुए और उन पर अमल करने के मकसद से उपराज्यपाल ने सम्बन्धित विभागों की कमेटियां गठित करवा दी हैं जो तय समय सीमा में काम पूरा करेंगी और रिपोर्ट देंगी.

दिल्ली में ही पले और बड़े हुए श्री बेनीवाल लम्बे समय तक दिल्ली पुलिस के अलावा कई संघशासित प्रदेशों व अहम पदों पर तैनाती का अनुभव रखते हैं. वे बुधवार सुबह चण्डीगढ़ पहुंचकर पुलिस महानिदेशक का कार्यभार सम्भालेंगे. इसके बाद अधिकारियों के साथ परिचय बैठक होगी. शाम को उन्हें पुलिस के स्वागत रस्म के मुताबिक गार्ड आफ आनर दिया जायेगा.

संजय बेनीवाल, तेजिंदर सिंह लूथरा की जगह DGP बनाये गये है. श्री लूथरा AGMUT कैडर के 1990 बैच के अधिकारी हैं और उनका स्थानान्तरण दिल्ली किया गया है.

3 COMMENTS

Comments are closed.