हरियाणा में नए डीजीपी आने के बाद कई फेरबदल , गुरुग्राम और फरीदबाद के पुलिस कमिश्नर भीं बदले

75
गुरुग्राम के नए कमिश्नर विकास अरोड़ा

भारतीय पुलिस सेवा के 1998 बैच के अधिकारी विकास अरोड़ा को गुरुग्राम का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. अब तक गुरुग्राम की पुलिस कमिश्नर रही कला रामचंद्रन की तैनाती अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ( प्रशासन ) के पद पर की गई है .  इस पद से अरशिंदर सिंह चावला को कार्यमुक्त किया गया है . महेंद्र गढ़ और सिरसा के एसपी भी बदले गए हैं  शत्रुजीत कपूर के हरियाणा पुलिस के प्रमुख बनने के एकदम  बाद हुए आईपीएस अधिकारियों के तबादले के यह पहले ऐसे आदेश हैं जिसमें कई अफसरों को इधर से उधर किया  गया है .  . कुल मिलाकर 20 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों पर इन तबादलों का असर हुआ है.

15 अगस्त को हरियाणा पुलिस के प्रमुख  के ओहदे से आईपीएस पी  के अग्रवाल के रिटायर होने के बाद शत्रुजीत कपूर को  डीजीपी नियुक्त किया गया था. इसके बाद हरियाणा शासन की तरफ से पुलिस महकमे में आला  स्तर पर किया गया यह पहला फेरबदल है. यह फेहरिस्त सोमवार को जारी की गई .

फरीदाबाद में अब तक पुलिस कमिश्नर का ओहदा सम्भाल रहे विकास अरोड़ा को बगल की दूसरी कमिश्नरेट की कमान सौंपी गई है. विकास अरोड़ा की जगह राकेश कुमार आर्य को फरीदाबाद का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है . राकेश आर्य रोहतक के पुलिस मनिरिकशक ( आईजी ) के पद पर थे. आईपीएस ममता सिंह अब अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ( कानून व्यवस्था ) और एडीजी , रीजनल ट्रेनिंग सेंटर भोंडसी ) का काम देखेंगी.  उनके पास एनफोर्समेंट ब्यूरो का प्रभार भी था. यह ज़िम्मेदारी अन अरशिंदर सिंह चावला को दी गई है . उनको दूर संचार और सूचना तकनीक ( आईटी ) का नया एडीजी नियुक्त किया गया है.

फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर राकेश आर्य

एडीजीपी ( दक्षिण रेंज ) रेवाड़ी के ओहदे का काम देख रहे एम रवि किरन अब एडीजीपी ( कारागार ) का काम देखेंगे. यह पद आईपीएस आलोक कुमार रॉय के पास अतिरिक्त प्रभार के तौर पर था . एम रवि किरन की जगह राजेन्द्र कुमार दक्षिण रेंज के नए आईजी होंगे जो अब तक मुख्यमंत्री फ्लाइंग स्क्वाड के प्रभारी थे.

एडीजीपी कला रामचंद्रन

मधुबन स्थित हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के आईजीपी और साइबर अपराध व  आधुनिकीकरण के आईजी का भी काम देख रहे अमिताभ सिंह ढिल्लों को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ( anti corruption bureau ) का आईजी बनाया गया है. आधुनिकीकरण और कल्याण की ज़िम्मेदारी भी उनके पास अतिरिक्त कार्यभार के तौर पर होगी. वहीं  दिया गया है . के के राव को रोहतक रेंज का अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है .

भोंडसी  स्थित स्पेशल टास्क फ़ोर्स (एसटीएफ़ ) के डी आई जी सिमरदीप  सिंह को अप महानिरीक्षक ( कारागार ) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है . गुरुग्राम के डीसीपी (ट्रैफिक ) को डीसीपी (पूर्व गुरुग्राम ) के साथ साथ इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम का  प्रभार भी दिया गया है .  पूर्व  गुरुग्राम से हटाए गए डीसीपी नितीश अग्रवाल को विक्रांत भूषण की जगह महेंद्र गढ़ का पुलिस अधीक्षक ( एसपी ) नियुक्त किया गया है . विक्रांत भूषण सिरसा के एसपी बनाए गए हैं .