वाईएआई नौकायन चैंपियनशिप में सेना ने दबदबा कायम रखा

100
आर्मी याटिंग नोड
वाईएआई नौकायन चैंपियनशिप में सेना का दबदबा

मुंबई के आर्मी याटिंग नोड ने गिरगांव चौपाटी में वाईएआई नौकायन चैंपियनशिप-2023 (7-13 फरवरी, 2023) की मेजबानी की. यह मुकाबला सितंबर, 2023 में चीन में होने वाले आगामी एशियाई खेलों के लिए तीसरा ट्रायल था. यह जूनियर और सीनियर, दोनों वर्गों के लिए एक रैंकिंग प्रतियोगिता थी.

पूरे हफ्ते चलने वाले इस आयोजन में पूरे भारत के 16 विभिन्न क्लबों के 189 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. देश में पहली बार फॉर्मूला काइट की शुरुआत हुई और प्रतिभागियों ने इसमें हिस्सा लिया. इस आयोजन में नावों की 14 श्रेणियां थीं. इनमें आईएलसीए 7, आईएलसीए 6, 49ईआर, 49ईआरएफएक्स, 470 (मिश्रित), एनएसीआरए 17 (मिश्रित), आरएस:एक्स (पुरुष व महिला), आईक्यू फॉयल (पुरुष व महिला), सीनियर श्रेणियों के लिए फॉर्मूला काइट (पुरुष व महिला) और जूनियर श्रेणियों के लिए आईएलसीए 4 (लड़के व लड़कियां) हैं. इनमें पूरे भारत के 12 विभिन्न प्रशिक्षण और नौकायन क्लबों से लगभग 140 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

आर्मी याटिंग नोड
वाईएआई नौकायन चैंपियनशिप-2023

सभी नाविकों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को सामने लाने वाले इस पूरे आयोजन में अलग-अलग परिस्थितियों को सुनिश्चित करने को लेकर मध्यम से तेज हवाओं के रूप में मौसम भी अनुकूल रहा. मुंबई के नागरिकों भी क्वीन्स नेकलेस के चारों तरफ और सीधे चौपाटी बीच (समद्र तट) से दिखाई देने वाले इस कार्यक्रम का आनंद ले सकते थे.

आर्मी याटिंग नोड के नाविकों ने पांच स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य पदक जीतकर इस प्रतियोगिता में अपना दबदबा कायम रखा और और लेजर, एनएसीआरए 17, आईक्यू फॉइल और आरएस-एक्स श्रेणियों में एशियाई खेलों- 2023 के लिए अपनी जगह पक्की करने की ओर कदम बढ़ाया. इनमें भाई-बहन विष्णु सरवनन और राम्या सरवनन शामिल हैं.