गोवा के नेवल वॉर कॉलेज में नौसेना हाई कमान पाठ्यक्रम-32 की शुरुआत

15
नेवल वॉर कॉलेज, गोवा में पूर्व नेवी चीफ एडमिरल (रि.) अरुण प्रकाश ने 32वें नौसेना हाई कमान पाठ्यक्रम का उद्घाटन किया.

भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल अरुण प्रकाश ने गोवा स्थित नेवल वॉर कॉलेज में आज 32वें नौसेना हाई कमान पाठ्यक्रम का उद्घाटन किया. भारतीय सशस्त्र बलों के तीन वॉर कॉलेजों में शामिल नेवल वॉर कॉलेज भारतीय नौसेना का प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान है.

नौसेना हाई कमान पाठ्यक्रम इस संस्थान का प्रमुख पाठ्यक्रम है, जो 37 सप्ताह से ज्यादा समय तक चलता है और इसमें कुल 31 अधिकारी हिस्सा लेंगे. अंतर-सेवा एकीकरण के मकसद से इस पाठ्यक्रम में सेना से पांच कर्नल, नौसेना से 19 कैप्टन, वायुसेना से पांच ग्रुप कैप्टन और भारतीय तटरक्षक से दो कमांडेंट इस प्रतिष्ठित पाठ्यक्रम में शामिल हैं.

नेवल वॉर कॉलेज, गोवा में आयोजित 32वें नौसेना हाई कमान पाठ्यक्रम में इन अफसरों ने भागीदारी की.

पाठ्यक्रम के तहत विभिन्न परिस्थितियों से सघन परिचय, कठोर अनुसंधान तथा विषयगत सामरिक और संचालन मुद्दों के जरिए बौद्धिक क्षमता को बढ़ाया जाता है. सशस्त्र बलों के सेवारत और सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी, राजनयिक, सरकारी अधिकारी और कॉरपोरेट हस्तियां पाठ्यक्रम में शामिल लोगों से बातचीत करती हैं. इस दौरान व्याख्यान, गोष्ठियां, चर्चा, शोधकार्य और अध्ययन गतिविधियां होती हैं. इसके बाद पात्र अधिकारियों को रक्षा और सामरिक अध्ययन में एमफिल की डिग्री भी दी जाती हैं.

पाठ्यक्रम के आखिर में महू स्थित आर्मी वॉर कॉलेज में पांच हफ्ते का संयुक्त संचालन कोर्स भी कराया जाता है. इस कोर्स में हाई कमान पाठ्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले सभी अधिकारी शामिल होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here