एलओसी के पास बारूदी सुंरग धमाका : सेना के एक अफसर और जवान की जान गई

455
भारतीय सेना
लेफ्टिनेंट ऋषि कुमार (फाइल)

भारतीय सेना के एक अधिकारी और एक जवान ने जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान से सटी नियंत्रण रेखा (एलओसी -loc ) वाले इलाके में बारूदी सुरंग के धमाके में जान गंवा दी. घटना शनिवार की शाम राजौरी के नौशेरा सेक्टर की है जब सेना की टुकड़ी गश्त पर थी. इस घटना में लेफ्टिनेंट ऋषि कुमार और सिपाही मंजीत सिंह की शहादत हो गई जबकि एक अन्य जवान घायल हुआ है.

लेफ्टिनेंट ऋषि कुमार बिहार के बेगूसराय के रहने वाले थे जबकि मंजीत सिंह का परिवार पंजाब के बठिंडा ज़िले के सिरवे वाला गांव में रहता है. जम्मू में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि गश्त के दौरान फटी एक बारूदी सुरंग के धमाके (mine blast) में लेफ्टिनेंट ऋषि कुमार और अन्य जवान बुरी तरह घायल हो गये थे. उन्हें तुरंत उपचार के लिए ले जाया गया लेकिन इस दौरान लेफ्टिनेंट ऋषि और सिपाही मंजीत ने प्राण त्याग दिए. तीसरे घायल सैनिक की हालत भी गंभीर बनी हुई है.

भारत के सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे और सेना की तरफ से लेफ्टिनेंट ऋषि कुमार और सिपाही मंजीत सिंह के सर्वोच्च बलिदान को सलाम किया गया है. शहीद सैनिकों के परिवारों के प्रति उन्होंने अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं.