अभ्यास के लिये भारतीय नौसेना के जहाज वियतनाम जाएंगे

944
Indian Navy
आईएनएस कमोर्टा

दक्षिण पूर्व एशिया और उत्तर पश्चिम प्रशांत क्षेत्र में चल रही भारतीय नौसेना (Indian Navy) के पूर्वी बेड़े की तैनाती के तहत भारतीय नौसेना के तीन जहाज वियतनाम के बंदरगाह जाएंगे. पूर्वी बेड़े के मुख्य रियर एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में आईएनएस सहयाद्रि, आईएनएस शक्ति और आईएनएस कमोर्टा 21 से 25 मई तक डानांग के टीन सा बंदरगाह पर तैनात रहेंगे. समझा जाता है कि चीन की विस्तारवादी नीतियों के मद्देनजर यह अभ्यास बेहद अहम है. भारत एशिया प्रशांत क्षेत्र में सैन्य रिश्ते मजबूत करने में जुटा है.

रक्षा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “बंदरगाह पर तैनाती की अवधि पूरी करने के बाद भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपुल्स नेवी एक अभ्यास में हिस्सा लेंगी.”

मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान दौरा दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग को बढ़ाने की कोशिश करेगा, दोनों देशों के बीच दोस्ती के मजबूत रिश्ते को सहारा देगा और क्षेत्र में सुरक्षा व स्थिरता में योगदान देगा. बयान में कहा गया है, “जोशपूर्ण आर्थिक रिश्तों और सुरक्षा मुद्दों पर बढ़ते जोर के कारण भारत-वियतनाम के रिश्ते हाल के वर्षो में मजबूत हुए हैं.”

भारतीय रक्षामंत्री का वियतनाम दौरा जून में निर्धारित है. साथ ही वियतनाम पीपुल्स आर्मी के जनरल स्टाफ चीफ और वियतनाम पीपुल्स नेवी के कमांडर इन चीफ का भारत दौरा इस साल के अंत में निर्धारित है.