चक्रवाती तूफ़ान वायु से मुकाबले के लिए भारतीय नौसेना तैयार

85
Informative Image
भारतीय तटरक्षक टीम "वायु" तूफान से निबटने के लिए अलर्ट मोड में.

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में भारतीय नौसेना मुख्यालय में, महाराष्ट्र और गुजरात तट पर चक्रवाती तूफान वायु के संदर्भ में भारतीय नौसेना के तैयारियों की समीक्षा की. अधिकारियों ने उन्हें पश्चिमी नौसेना कमान (एचक्यूडब्ल्यूएनसी) मुख्यालय की क्षमता और आवश्यकता की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रों में तैनाती के लिए तैयारियों की जानकारी दी.

समीक्षा बैठक से सम्बन्धित एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि पश्चिमी नौसेना कमान, मुंबई स्थिति पर नजर रखे हुए है. भारतीय नौसेना के जहाज चेन्नई, गोमती तथा दीपक एचएडीआर/राहत सामग्री के साथ मुंबई में हैं और कम समय में ही तैनाती के लिए तैयार हैं. इसके अतिरिक्त भारतीय नौसेना के जहाजों पर पांच हजार लीटर पीने का पानी रखा गया है.

भारतीय नौसेना के सात विमान और तीन हेलीकॉप्टर तैनाती के लिए तैयार हैं. द्वारका और पोरबंदर में सामुदायिक रसोई स्थापित करने के लिए तैयारियां की गई हैं. आपात स्थिति में तुरंत सहायता पहुंचाने के लिए गोताखोरों और राहत कर्मियों की दो टीमें तथा 3 चिकित्सा दल भी तैयार किए गए हैं. वायु सेना के हेलीकॉप्टकरों और विमानों को आवश्यतकता पड़ने पर तूफान से होने वाले नुकसान का आकलन करने और लापता तथा फंसे लोगों की तलाश और उन्हेंड सुरक्षित निकालने के लिए तैयार रखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here