भारतीय वायु सेना ने फ्रांस और यूएई के लड़ाकू विमानों के साथ अभ्यास डेजर्ट नाइट किया

9
अभ्यास डेजर्ट नाइट के दौरान विभिन्न विमान
भारतीय वायु सेना (indian air force) ने कल फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल ( FASF – एफएएसएफ) और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)  की वायु सेना के साथ अभ्यास डेजर्ट नाइट का आयोजन किया. फ्रांसीसी भागीदारी में राफेल लड़ाकू विमान और एक मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट शामिल थे जबकि यूएई वायु सेना ने एफ -16 को अभ्यास  में शामिल किया .

एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह विमान संयुक्त अरब अमीरात के अल धफरा हवाई अड्डे से संचालित हुए . भारतीय वायु  सेना के  दल में सुखोई ( Su-30 MKI) , मिग (MiG-29),  जगुआर ,  ए डब्ल्यू ए सी एस  (  airborne warning and control system – AWACS ) , चार इंजन टर्बोप्रॉप वाला सैन्य परिवहन विमान लॉकहीड मार्टिन सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस  शामिल थे.

  अभ्यास  डेजर्ट नाइट  (desert knight ) भारतीय उड़ान सूचना क्षेत्र (एफआईआर FIR) में  अरब सागर के ऊपर आयोजित किया गया था, जिसमें भारतीय वायुसेना के विमान भारत के भीतर के ठिकानों से संचालित हो रहे थे.

एक्सरसाइज डेजर्ट नाइट का मुख्य फोकस तीनों वायु सेनाओं के बीच तालमेल और अंतर संचालनीयता  बढ़ाना  था. अभ्यास के दौरान हुई बातचीत से प्रतिभागियों के बीच परिचालन ज्ञान, अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान का मौका मिला .

विज्ञप्ति में कहा गया है कि   इस तरह के अभ्यास भारतीय वायुसेना की शक्ति को प्रदर्शित करने के अलावा, क्षेत्र में बढ़ती राजनयिक और सैन्य बातचीत का इशारा  देते हैं.

यह भी उल्लेखनीय है कि 26 जनवरी, 2024 को आयोजित होने वाले भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर फ्लाई-पास्ट में फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल के विमान भी हिस्सा ले रहे हैं.  गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांसीसी सेना की एक टुकड़ी भी शामिल होगी .