भारत और रूस के मंत्रियों ने रक्षा सहयोग के मुद्दों की समीक्षा की

21
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रूसी संघ के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव.

रूस के तीन दिवसीय दौरे पर मास्को पहुंचे भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रूसी संघ के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव के बीच भारत-रूस रक्षा सहयोग की समीक्षा बैठक हुई. बोरिसोव व्यापार और आर्थिक और वैज्ञानिक सहयोग पर भारत के साथ अंतर-सरकारी आयोग के सह-अध्यक्ष हैं. वह विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर गठित उच्च स्तरीय समिति में राजनाथ सिंह के साथ सह-अध्यक्षता भी करते हैं. सरकार की तरफ से कहा गया है कि दोनों देशों के नेताओं के बीच ‘द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्रीय मुद्दों’ पर चर्चा बहुत सकारात्मक और फलदायी रही.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रूसी संघ के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव के बीच भारत-रूस रक्षा सहयोग की समीक्षा बैठक हुई.

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी की सभी कठिनाइयों के बावजूद, भारत-रूस द्विपक्षीय संबंध विभिन्न स्तरों पर अच्छे संपर्क बनाए हुए हैं. भारत और रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त सामरिक भागीदारी से जुड़ाव रखते हैं और रक्षा संबंध इसके महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है.
वहीं दूसरी तरफ मास्को पहुंचे रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार की भी रूस के उप रक्षा मंत्री कर्नल जनरल अलेक्जेंडर फोमिन के बीच मुलाकात हुई. उन्होंने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और क्षेत्रीय विकास के मुद्दों पर बातचीत की.

राजनाथ सिंह यहाँ रूसी रक्षा मंत्री के निमंत्रण पर 3 दिवसीय यात्रा पर विजय दिवस परेड की 75वीं वर्षगांठ में शामिल होने के लिए आए हुए हैं. रक्षा मंत्री ने द्वितीय विश्व युद्ध में 75वें विजय दिवस की शुभकामनायें दी और रूस के मैत्रीपूर्ण स्वभाव वाले लोगों, विशेष रूप से पूर्व सैनिकों को बधाई दी, जिन्होंने भारत और रूस की आम सुरक्षा में इतना योगदान दिया है. इस परेड में हिस्सा लेने के लिए भारतीय सेना के तीनों अंगों के 75 सैनिकों की टुकड़ी पहले से ही मास्को पहुँच गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here