पर्यावरणीय महाकुंभ : 3 साल में  5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य हासिल करना दूर नहीं 

52
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सुतियाना में सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर में पौधा लगाया

भारत के विभिन्न केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (capf ) अपने वृक्षारोपण अभियान के तहत  दिसंबर 2023 तक कुल मिलाकर 5 करोड़ पौधे लगाने  का लक्ष्य हासिल कर लेंगे. अभी तक 4 करोड़ पौधे लगाए जा चुके है . अभियान का चार करोड़वां पौधा केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुकवार को केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल के उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित ग्रुप सेंटर में लगाया . इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के भवनों का इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से उद्घाटन भी किया . इन बलों के प्रमुख और  वरिष्ठ अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित थे .

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जवानो को संबोधित किया


केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यहा उपस्थित अधिकारियों और जवानों को संबोधित करते हुए वृक्षारोपण अभियान की महत्ता और पर्यावरण संरक्षण में इसकी भूमिका के बारे में काफी बातें कहीं . उन्होंने इस अभियान को पर्यावरणीय महाकुंभ बताया . अमित शाह ने इतने बड़े अभियान की सफलता के लिए तमाम बलों की तारीफ की और उम्मीद ज़ाहिर की कि दिसंबर 2023 तक इस  अभियान के तहत अब तक 5 करोड़ पौधे रोपित करने का लक्ष्य हासिल हो जाएगा. उन्होंने कहा कि यह कामयाबी गृह मंत्रालय के अधिकारियों से लेकर पुलिस वालों के महानिदेशकों व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के स्तर पर अभियान की प्रगति पर की गई निगरानी से मिली है .
इस अभियान के तहत उन पेड़ों के पौधों को लगाने पर ज्यादा ज़ोर दिया गया है जिनकी आयु लम्बी हो और जो ज्यादा से ज्यादा  कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में परिवर्तित करते हों . अमित शाह ने यहां पर जो 4 करोड़ वां पौधा लगाया वो पीपल का वृक्ष बनेगा . तीन साल के भीतर  पांच करोड़ पौधे लगाकर धरती को और हरा भरा करने का यह अभियान 2020 में तब शुरू किया गया था जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के सक्रमण से फैली महामारी से जूझ रही थी और भयभीत थी .
 इतने कम समय में बड़े पैमाने पर अभियान चलाने के लिए उन्होंने सभी पुलिस बलों की तारीफ करते हुए याद दिलाया कि यह बल आंतरिक सुरक्षा ही केवल नहीं विभिन तरह की  प्राकृतिक आपदाओं और मुसीबत में देश वासियों की जिस तरह मदद करते हैं वैसे ही इस अभियान में उनके किये काम को शानदार तरीके से याद रखा जाएगा .
विभिन्न केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के प्रमुखों व अधिकारियों के साथ केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह
 इस अवसर पर केन्द्रीय गृह  मंत्री ने  सीआरपीएफ जवानों के उन  परिवारों व बच्चों से भी मुलाक़ात की जो ग्रुप सेंटर परिसर में रहते हैं . केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 165 करोड़ रूपये की लागत से बनकर तैयार हुई 15 बिल्डिंगों का  उद्घाटन भी किया . यह बिल्डिंग अलग अलग बलों की है .