सीबीआई ने नेहा की मौत के मामले में पुलिस इंस्पेक्टर पति को गिरफ्तार किया

40
परिवार को मिला न्याय : सीबीआई ने जम्मू में चर्चित रहे नेहा कुमारी की मौत के मामले में जम्मू - कश्मीर पुलिस में तैनात इंस्पेक्टर उनके पति विवेक बस्सन को गिरफ्तार कर लिया है.

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई CBI) ने जम्मू में चर्चित रहे नेहा कुमारी की मौत के मामले में जम्मू – कश्मीर पुलिस में तैनात इंस्पेक्टर उनके पति विवेक बस्सन को गिरफ्तार कर लिया है. इसके साथ ही अदालत में इंस्पेक्टर विवेक बस्सन के खिलाफ दहेज हत्या से सम्बन्धित कानून की धारायें लगाते हुए आरोप पत्र भी दायर किया गया है. नेहा कुमारी की मौत इंस्पेक्टर विवेक की सरकारी पिस्तौल से चली गोली के लगने से हुई थी.

सीबीआई के प्रवक्ता के मुताबिक़ दो साल पुराने इस केस की जांच जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट ने नेहा के पिता की याचिका पर जांच के लिए सीबीआई को सौंपी थी. ये मामला शुरू में जम्मू के पक्का डंगा थाने में साल 2018 की एफआईआर नंबर 85 के तौर पर दर्ज है. नेहा की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत 26 फरवरी 2018 को हुई थी. स्थानीय पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 174 के तहत वैसे ही कार्रवाई की थी जैसे साधारणतः आत्महत्या के मामले में की जाती है लेकिन नेहा के परिवार वाले पुलिस की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं थे. उनका इलज़ाम था कि विवेक क्यूंकि खुद पुलिस में है, इसलिए इस केस में स्थानीय पुलिस उसे बचा रही है. इसके बाद 18 मई 2018 को नेहा की मौत के इस मामले की एफआईआर दर्ज की गई.

सीबीआई ने पूरे मामले के पीछे के आपराधिक षड्यन्त्र का पर्दाफाश करने के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों की मदद से, वारदात के समय का पूरा घटनक्रम पुनर्निर्मित किया. दरअसल इलज़ाम ये भी था कि नेहा का कत्ल किया गया और इसे आत्महत्या का रूप दिया गया था. नेहा के परिवार वालों का कहना था कि नेहा को ज्यादा दहेज की मांग पूरी न होने के कारण प्रताड़ना दी जाती थी और उसकी हत्या पति ने अपनी पिस्तौल से की है.

सीबीआई ने तमाम सबूत जुटाने के बाद 29 मई को इंस्पेक्टर विवेक को गिरफ्तार करने के साथ दहेज हत्या और शस्त्र अधिनियम के तहत दर्ज विभिन्न धाराओं में इस केस में आरोप पत्र दाखिल किया. आरोप पत्र जम्मू के चीफ जुडीशियल मजिस्ट्रेट की अदालत में दाखिल किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here