भारतीय नौसेना में 10 वीं पास नाविकों की भर्ती के लिए आवेदन

72
File Image
भारतीय नौसेना (प्रतीकात्मक फोटो)

भारतीय नौसेना में नाविकों की भर्ती के लिए इसी साल सितम्बर में कम्प्यूटर आधारित परीक्षा इंडियन नेवी एन्ट्रेंस टेस्ट (INET) होगी. इस परीक्षा के लिए वो दसवीं पास अविवाहित नौजवान ही योग्य पात्र हैं जिनका जन्म अप्रैल 2000 से मार्च 2003 के बीच हुआ हो. उन्हें शेफ, स्टीवर्ड और सफाई के काम दिए जायेंगे.

रक्षा मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक इंडियन नेवी में नाविकों की भर्ती के आवेदन भी सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे. ये आवेदन भारतीय नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in के जरिये करने होंगे. इसके अलावा ना तो कोई भर्ती वेबसाइट है और ना ही कोई अन्य ऐप है.

इंडियन नेवी की वेबसाइट पर यूजर अकाउंट बनाने के बाद उम्मीदवार को उसके ई मेल आईडी पर आवेदन जमा करने के बारे में मेल अलर्ट आयेगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद अपनी शिक्षा का और व्यक्तिगत ब्योरा देना होगा. उम्मीदवार इससे सम्बन्धित अपने दस्तावेज़ भी खाते में अपलोड कर सकेंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि अपने समय की बचत के लिए आवेदन की विंडो खुलने से पहले ही वो पूर्व पंजीकरण करवा लें.

इस प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, आईएनईटी (INET) पास होने के बाद छांटे गये उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और पूर्व चिकित्सा जांच का दौर होगा. इनमें से छांटे गये कामयाब नौजवानों को ट्रेनिंग के इनरोलमेंट के लिए ओडिशा में आईएनएस चिल्का (INS Chilka ) पर बुलाया जायेगा. ट्रेनिंग अप्रैल 2020 में शुरू होगी. मेडिकल मापदण्ड और पात्रता से जुड़ी विस्तृत जानकारी नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in से ली जा सकती है.

इंडियन नेवी में भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार चाहें तो ऑनलाइन आवेदन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी सहायता ले सकते हैं. सर्विस सेंटर में उनसे मामूली फीस, 60 रूपये (साथ में जीएसटी) देनी होगी. परीक्षा फीस ऑनलाइन परीक्षा आवेदन के साथ ही जमा करानी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here