DGP संजय बेनीवाल के अंदाज से चंडीगढ के पुलिसकर्मियों की नींद उड़ी

1533
चंडीगढ पुलिस
चंडीगढ पुलिस महानिदेशक पद सम्भालने के बाद पत्रकारों से मुखातिब संजय बेनीवाल. Photo/Sanjay Vohra

चंडीगढ पुलिस के मुखिया का ओहदा सम्भालने के बाद आईपीएस अधिकारी संजय बेनीवाल ने संवाददाताओं के सवालों के जवाब जिस अंदाज से दिये, उससे लगता है कि यहाँ के पुलिसकर्मियों की नींद उड़ने वाली है. एक सवाल के जवाब में तो उन्होंने कह डाला कि यहाँ की पुलिस से वह 200 फीसदी काम करने की अपेक्षा रखते हैं. साथ ही उन्होंने पुलिस फोर्स को दिये संदेश में कहा कि उनके कल्याण के लिए और चंडीगढ की जरूरत के लिए काम पर पूरा जोर रहेगा.

पंजाब, हरियाणा की राजधानी होने के साथ-साथ चंडीगढ केंद्रशासित क्षेत्र है लिहाजा यहाँ की पुलिस में दोनों राज्यों के पुलिस अधिकारी भी होते हैं. संजय बेनीवाल AGMUT कैडर के 1989 बैच के अफसर हैं. उनके साथ पहली प्रेस कांफ्रेंस में उन्ही के कैडर के आईपीएस अधिकारी उप महानिरीक्षक (DIG) ओपी मिश्र भी मौजूद थे.

हरियाणा के पंचकूला और पंजाब के मोहाली के बीच होने के कारण चंडीगढ के इस क्षेत्र को ट्राई सिटी कहा जाता है. इस पहलू को ध्यान में रखते हुए बेनीवाल ने कहा कि तीनों क्षेत्रों की पुलिस के बीच निरंतर और बेहतरीन तालमेल किया जाएगा. श्री बेनीवाल ने सडकों पर होने वाले तमाम अपराधों को प्राथमिकता के आधार पर नियंत्रित करने की जरूरत बताई. उनका कहना था कि ऐसे अपराधों से पुलिस की छवि खराब होती है और जनता में खौफ पैदा होता है. इसके साथ ही उन्होंने बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों की सुरक्षा को मुख्य प्राथमिकता बताया.

यूं तो ट्राई सिटी चंडीगढ की यातायात व्यवस्था उत्तम श्रेणी की है. लेकिन श्री बेनिवाल का कहना है कि इसे और बेहतर करने के प्रयास किए जाने हैं. इसके लिए तकनीक व प्रबंधन दोनों ही नजरिये से काम होगा.

चंडीगढ पुलिस
चंडीगढ में परेड का निरीक्षण करते पुलिस महानिदेशक संजय बेनीवाल. Photo/Sanjay Vohra
चंडीगढ पुलिस
चंडीगढ में परेड की सलामी लेते पुलिस महानिदेशक संजय बेनीवाल. Photo/Sanjay Vohra
चंडीगढ पुलिस
चंडीगढ में परेड की सलामी लेने के बाद जवानों को सम्बोधित करते पुलिस महानिदेशक संजय बेनीवाल. Photo/Sanjay Vohra