आधी रात को अचानक हटाए गये जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक

381
SP Vaid
भारतीय पुलिस सेवा के 1986 बैच के अधिकारी एसपी वेद को पुलिस महानिदेशक पद से हटा दिया गया है.

भारतीय पुलिस सेवा के 1986 बैच के अधिकारी एसपी वेद (SP Vaid) को जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक के पद से गुरुवार की आधी रात के करीब अचानक हटा दिया गया. उन्हें परिवहन आयुक्त बना दिया गया है. उनके स्थान पर 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी दिलबाग सिंह को फिलहाल आतंकवाद प्रभावित इस राज्य के पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. दिलबाग सिंह अभी कारागार महानिदेशक हैं.

SP Vaid
दिलबाग सिंह. Source/Youtube

वेद को हटाए जाने की जानकारी गृह विभाग के प्रधान सचिव द्वारा जारी आदेश में दी गई है. आदेश के मुताबिक एक स्थायी व्यवस्था होने तक 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी और कारागार विभाग के प्रमुख दिलबाग सिंह इस पद का अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे.

भारतीय पुलिस सेवा के 1986 बैच के अधिकारी एसपी वेद
सरकारी आदेश

खबरों के मुताबिक वेद को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल का विश्वस्त माना जाता है. वेद ने जम्मू-कश्मीर में आपरेशन आल आउट के अलावा आतंकवाद पर नकेल कसने के लिये कई अभियानों को लीड किया है. वह राज्य के कठुआ जिले के रहने वाले हैं.

राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाये जाने और फिर राज्यपाल बदले जाने बाद पुलिस प्रशासन में अचानक किया गया ये बड़ा बदलाव है. अब इस पर राजनीति भी शुरु हो गई है. नेशनल कांफ्रेंस ने दिलबाग सिंह की नियुक्ति पर सवाल उठाते है इसे जम्मू-कश्मीर पुलिस के लिये अच्छा कदम नहीं बताया है.