रश्मि शुक्ला ने सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक का कार्यभार संभाला

41
सशस्त्र सीमा बल
रश्मि शुक्ला ने सशस्त्र सीमा बल के प्रमुख का कार्यभार सम्भाला.

भारतीय पुलिस सेवा (indian police service) के 1988 बैच की महाराष्ट्र कैडर की अधिकारी रश्मि शुक्ला ने सशस्त्र सीमा बल (sashastra seema bal) के प्रमुख का कार्यभार सम्भाल लिया है. अभी तक इस पद का कार्यभार आईपीएस अनीश दयाल देख रहे थे जोकि भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक हैं. अनीश दयाल ने आईपीएस रश्मि शुक्ला को एसएसबी का कार्यभार सौंपा. अभी तक रश्मि शुक्ला केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में अपर महानिदेशक (मुख्यालय) के पद पर थीं.

सशस्त्र सीमा बल
रश्मि शुक्ला ने सशस्त्र सीमा बल के प्रमुख का कार्यभार अनीश दयाल से ग्रहण किया.

मुंबई के 26 /11 के आतंकवादी हमले के दौरान रश्मि शुक्ला ने राज्यों और केन्द्रीय एजेंसियों के बीच समन्वय स्थापित करने का शानदार काम किया था. पुलिस के कमिश्नर के तौर पर किये गए उनके काम की भी खूब तारीफ हुई थी. बतौर पुलिस कमिश्नर रश्मि शुक्ला ने 2016 से 2018 के बीच पुणे में स्मार्ट पुलिसिंग को नया आयाम दिया था. इस दौरान वहां सिटी सेफ, पुलिस काका, बड्डी कॉप और कामकाजी महिलाओं की सुरक्षा जैसे अभियान व कार्यक्रम चलाए गए थे.

उत्तर प्रदेश की मूल निवासी रश्मि शुक्ला ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से भूगोल में एम ए किया है. पुलिस करियर के शुरूआती दिनों में आईपीएस रश्मि शुक्ला महाराष्ट्र के अकोला और सांगली जिलों में सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) रही. इसके बाद जल गांव में अपर पुलिस अधीक्षक और फिर नागपुर में एसपी रहीं. रश्मि शुक्ला ने मुंबई में डीआईजी और आईजी के पदों पर रहते हुए कानून व्यवस्था का ज़िम्मा भी सम्भाला है.

आईपीएस रश्मि शुक्ला को 2005 में सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक और 2013 में विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था.