दिल्ली पुलिस तबादले : मोनिका भारद्वाज पश्चिम दिल्ली व विजय कुमार दक्षिण दिल्ली के डीसीपी

2019
Delhi-Police-Transfer
किरण बेदी के बाद पश्चिम दिल्ली जिले की कमान सम्भालने वाली मोनिका पहली महिला उपायुक्त.

भारतीय पुलिस सेवा के 2009 बैच की अधिकारी मोनिका भारद्वाज को दिल्ली पुलिस के पश्चिम जिले की कमान सौंपते हुए उन्हें उपायुक्त (DCP) बनाया गया है. भारतीय पुलिस सेवा की पहली महिला अधिकारी किरण बेदी के बाद इस जिले की कमान सम्भालने वाली मोनिका पहली महिला उपायुक्त होंगी. वह कल नया पदभार ग्रहण करेंगी. दादा और पिता के नक़्शे कदम पर चलने वाली मोनिका भारद्वाज अभी तक दक्षिण पश्चिम पुलिस जिले में अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (Additional DCP) थीं. उन्हें तरक्की के बाद पड़ोस के दूसरे जिले में स्थानांतरित करते हुए पूरे जिले की कमान सौंपी गई है. वह 2007 बैच के आईपीएस अधिकारी विजय कुमार का स्थान लेंगी.

विजय कुमार को दक्षिण दिल्ली जिले का डीसीपी बनाया गया है. वहीं दक्षिण दिल्ली से हटाए गये डीसीपी रोमिल बानिया को दिल्ली पुलिस के झाडोंदाकलां स्थित पुलिस ट्रेनिंग कालेज का वाइस प्रिंसिपल बनाया गया है.

मोनिका भारद्वाज

Delhi-Police-Transfer
भारतीय पुलिस सेवा के 2009 बैच की अधिकारी मोनिका भारद्वाज.

हरियाणा के ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले परिवार से ताल्लुक रखने वाली मोनिका भारद्वाज के पिता कप्तान सिंह दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर थे तो दादा हवलदार के तौर पर रिटायर हुए थे. रोहतक के सांपला में जन्मी मोनिका की स्कूली शिक्षा रोहतक में ही पूरी हुई लेकिन कालेज की पढ़ाई दिल्ली की है.

साथियों के बीच एक ईमानदार अफसर की छवि वाली मोनिका के खून में ही पुलिस सेवा की भावना है इसलिए अपराधियों से खुद निपटने का मौका भी कभी नहीं छोड़ती. पुडुचेरी में तैनाती के दौरान गैंग रेप के मुलजिमों की धरपकड़ हो या दिल्ली के रामलीला मैदान से बच्ची को अगवा करके निहाल विहार की पार्क में बलात्कार करने वाले नाबालिगों पर शिकंजा कसना हो, मोनिका ने आगे बढ़कर केस सम्भाला.

ड्राइविंग की शौक़ीन मोनिका के ट्विटर पर भी खासी फैन फालोइंग है. उनके ट्विटर अकाउंट @manabhardwaj पर साढ़े 21 हज़ार से ज्यादा फालोअर हैं. वैसे कुछ अरसा पहले उनके एक ट्वीट की वजह से विवाद भी हुआ था लेकिन समय रहते मामला संभल गया, ज्यादा तूल नहीं पकड़ा. उनके कुछेक ट्वीट की प्रतिक्रिया पर कई हस्तियों ने तारीफ़ की थी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी उनके ट्वीट पर प्रशंसा की थी जो कुछ बड़े अफसरों को पसन्द नहीं आया था. पुलिस के साथी उन्हें बिना लाग लपेट और चुपचाप काम करने वाली अधिकारी के तौर पर जानते हैं. मोनिका के पति साफ्टवेयर इंजीनियर हैं और एक प्राइवेट कम्पनी में काम करते हैं. वह पहले अमेरिका में थे लेकिन शादी के बाद भारत लौट आये.

वहीं मोनिका की छोटी बहन इन्दू भरद्वाज ने भी सिविल सेवा परीक्षा पास की और वह भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की अधिकारी हैं जबकि उनकी एक और बहन रेलवे में कार्यरत हैं.

Delhi-Police-Transfer
आईपीएस विजय कुमार.

अन्य अधिकरियों के तबादले :

दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस में आईपीएस अफसरों के तबादले की लिस्ट.

स्थानांतरित किये गये बाकी अफसरों में 2004 बैच के आईपीएस धीरज कुमार हैं, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट की सुरक्षा की जगह अतिरिक्त आयुक्त के तौर पर स्पेशल ब्रांच भेजा गया है. प्रधानमंत्री सुरक्षा में तैनात अतिरिक्त आयुक्त अमरेन्द्र कुमार को यातायात पुलिस में भेजा गया है. दिल्ली सशस्त्र पुलिस की 7 बटालियन के डीसीपी एसके तिवारी को सुप्रीम कोर्ट की सुरक्षा का ज़िम्मा सौंपा गया है. वहीं दानिप्स के 2009 बैच के अधिकारी गिरराज सिंह को द्वारका जिले में अतिरिक्त उपायुक्त (द्वितीय) तैनात किया गया है.