मार्शल अर्जन सिंह के नाम पर भारतीय वायुसेना का पहला आल इंडिया हाकी टूर्नामेंट

514
मार्शल अर्जन सिंह
मार्शल अर्जन सिंह

भारतीय सैन्य इतिहास की बेमिसाल शख्सियत मार्शल अर्जन सिंह की याद में भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने मार्शल अर्जन सिंह मेमोरियल आल इंडिया हाकी टूर्नामेंट कराने का ऐलान किया है. छह दिवसीय ये पहला टूर्नामेंट 7 मई से चण्डीगढ़ में शुरू होगा जिसमें सैन्य और अर्धसैन्य बलों की 8 टीमों समेत 16 टीमें हिस्सा लेंगी. दिल्ली स्थित एयरफोर्स स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड की तरफ से आयोजित इस टूर्नामेंट के मुकाबले चण्डीगढ़ में एयरफोर्स के 3 बेस रिपेयर डिपो और सेक्टर 42 के एस्ट्रोटर्फ मैदान में होंगे.

मार्शल अर्जन सिंह, खेलों और खासतौर से हाकी के प्रति बहुत लगाव रखते थे इसलिए टूर्नामेंट उन्हीं के नाम पर किया जा रहा है. वायुसेना के मुताबिक़ राष्ट्रीय स्तर के इस टूर्नामेंट का मकसद हाकी जैसे खेल के प्रति जागरूकता लाना और देश की बेहतरीन हाकी टीमों को एकजुट करना है.

मेंटेनेंस कमान के मुख्य कमान अधिकारी (कमांडिंग इन चीफ) एयर मार्शल हेमंत शर्मा पहले दिन के मुकाबलों की शुरुआत करेंगे और इस अवसर पर खेल जगत की कई हस्तियों के अलावा सैन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे जबकि 18 मई को समापन के अवसर पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ मुख्य अतिथि होंगे. वायु सेना की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारतीय वायु सेना हमेशा खेलों को प्रोत्साहन देती है और हाल ही में आस्ट्रेलिया में आयोजित कामनवेल्थ खेलों में भारत को जो मेडल मिले उनमें से 3 पदक वायुसेना के बेड़े से आये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here