पंजाब पुलिस की इस टीम के सभी सदस्यों को डीजी कमेंडेशन डिस्क

18
पंजाब पुलिस की टीम प्रदीप कलेर ( मफलर से ढका चेहरा ) को गिरफ्तार करके ले जाते हुए .

पंजाब पुलिस की  उस टीम के सभी सदस्यों को पुलिस महानिदेशक की प्रशस्ति डिस्क ( dg commendation disc ) प्रदान की गई है  जिन्होंने बरसों पुराने ‘ बेअदबी कांड ‘ की साज़िश रचने वाले प्रदीप क्लेर की गिरफ्तारी में  अहम भूमिका निभाई. प्रदीप क्लेर कई साल से पुलिस के हाथ नहीं आ रहा था. उसे भगोड़ा भी घोषित किया जा चुका था. शर्मसार कर देने ‘ बेअदबी कांड ‘ के कारण तत्कालीन सरकार के लिए तरह तरह की चुनौतियां तो पैदा हुई ही थीं हिंसा भी हुई जिसके कारण कानून – व्यवस्था गड़बड़ाने के हालात भी बने.  इससे जुड़ी विभिन्न घटनाओं के होने से पंजाब में तो यह राजनीतिक रूप से भी यह एक संवेदनशील मुद्दा बन गया था.

पंजाब पुलिस के महानिदेशक गौरव यादव ने फरीदकोट ज़िले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ( ssp, faridkot ) हरजीत सिंह और उनकी टीम के सदस्यों इन्स्पेक्टर हरबंस सिंह , सब इंस्पेक्टर सुखजिंदर पाल , असिस्टेंट सब इन्स्पेक्टर गुरबचन सिंह , हेड कांस्टेबल रणदीप सिंह और कांस्टेबल भलविंदर सिंह को प्रदीप कलेर ( pardeep kaler ) की इस कामयाबी के लिए बधाई दी है . डीजीपी श्री यादव पंजाब पुलिस महानिदेशक के आधिकारिक सोशल मीडिया ‘ एक्स ‘ के हैंडल ‘  पर इस बारे में पोस्ट किया है.  यादव ने कहा है कि इस टीम के सदस्यों के किये अच्छे काम को देखते हुए ए डीजी कमेंडेशन डिस्क ( director general’s commendation disc ) दी गई है .

पुलिस महानिदेशक ने लिखा है कि पुलिस टीम  ने सात साल से फरार भगोड़े को हरियाणा के गुडगाँव ( गुरुग्राम ) से गिरफ्तार किया है. यह भगोड़ा फरीदकोट जिले के बरगाड़ी और बुर्ज जवाहर सिंह वाला गावों में हुए बेअदबी केस (sacrilege cases) में वांछित था. डीजीपी गौरव यादव ने प्रदीप को गिरफ्तारी के बाद  ले जाते समय की तस्वीर भी पोस्ट की है.

प्रदीप क्लेर  हरियाणा का रहने वाला है और सिरसा के विवादास्पद डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह का शिष्य है और साथ ही डेरे के प्रबंधन से जुड़ी प्रमुख समिति का सदस्य भी है . उसके ऊपर कई आपराधिक मामले हैं. हाल ही में अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के आयोजन के दौरान खींचीं गई उन कुछ तस्वीरों के ज़रिये मिले थे जो सोशल मीडिया पर डाली गईं . इन तस्वीरों में प्रदीप कलेर अयोध्या के कार्यक्रम में  सत्ताधारी नेताओं समेत कुछ अन्य लोगों के साथ हिस्सा लेते दिखाई दे रहा है.