एनसीसी की शानदार गणतंत्र दिवस रैली , 24 देशों के कैडेट्स शामिल हुए , पीएम भी पहुंचे

6
दिल्ली छावनी के करियप्पा परेड ग्राउंड में एनसीसी रैली में प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी

भारत में हर साल  गणतंत्र दिवस के समारोहों के हिस्से तौर पर आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय कैडेट कोर ( national cadets corps ) की  रैली को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने संबोधित किया . रैली दिल्ली छावनी स्थित करियप्पा परेड  ग्राउंड में दोपहर बाद आयोजित की गई जिसमें , देश के अलग अलग प्रांतों से आए 2200 से ज्यादा एनसीसी कैडेट्स ने हिस्सा लिया. श्री मोदी ने कहा कि यहां आकर उन्हें एनसीसी के दिनों की यादें ताज़ा हो जाती हैं .

रैली में  विविधता के परिलक्षित होने पर श्री मोदी ने कहा कि  रैली ‘एक दुनिया, एक परिवार, एक भविष्य’ की भावना को मजबूत कर रही है.  उन्होंने बताया कि 2014 में इस रैली में 10 देशों के कैडेट थे लेकिन  आज यह तादाद  24 हो गई है. प्रधानमन्त्री मोदी ने  एनसीसी गर्ल्स और नारी शक्ति वंदन रन (एनएसआरवी) की झांसी से दिल्ली तक मेगा साइक्लोथॉन को झंडी दिखाई.

27 जनवरी 2024 को दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में एनसीसी रैली

एनसीसी की गणतंत्र दिवस कैम्प  रैली  ( ncc r d camp  rally ) में अमृत पीढ़ी के योगदान और सशक्तिकरण को प्रदर्शित करने वाले ‘अमृत काल की एनसीसी’ विषय पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुआ . इस बार ख़ास बात यह भी रही कि एनसीसी रैली में विशिष्ट अतिथि के रूप में, सीमवर्ती  गांवों के 400 से अधिक सरपंच और देश के अलग अलग  हिस्सों के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 100 से अधिक महिलाओं ने भी हिस्सा लिया .

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एनसीसी के महानिदेशक  लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और रक्षा सचिव  गिरिधर अरमाने इस अवसर पर उपस्थित थे .