भारतीय सेना ने डोडा में 100 फुट ऊँचा तिरंगा फहराया

208
राष्ट्रीय ध्वज
डोडा ज़िले में फहराया 100 फुट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज

भारतीय थल सेना ने जम्मू कश्मीर के डोडा ज़िले में 100 फुट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया है. चिनाब घाटी क्षेत्र में इतनी ऊंचाई पर फहराया गया ये दूसरा तिरंगा है. इससे पहले पास के किश्तवाड़ में इतना ऊँचा ध्वज फहराया गया था. दशक भर पहले तक ये इलाका आतंकवादियों की गतिविधियों के कारण गरमाया रहता था.

सेना की डेल्टा फ़ोर्स के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) मेजर जनरल अजय कुमार ने डोडा स्पोर्ट्स स्टेडियम में जब ध्वज फहराया तब उनके साथ राष्ट्रीय राइफल्स के ब्रिगेडियर समीर के पलंदे, डोडा के उपायुक्त विशेष पॉल महाजन और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अब्दुल कयूम भी उपस्थित थे.

मेजर जनरल अजय कुमार ने इस अवसर पर, सेवा करते जान गंवा बैठे सैनिकों के आश्रित बच्चों और राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान देने वाले सिविल सोसायटी के लोगों को सम्मानित किया. जीओसी ने डोडा में इस तरह का पहला न सिर्फ सेना के लिए बल्कि इस पहाड़ी ज़िले के बाशिंदों के लिए भी गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि सबसे ऊँचा ये तिरंगा चिनाब घाटी क्षेत्र उन अनगिनत सैनिकों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने देश की एकता और अखंडता की खातिर अपने सर्वोच्च न्योछावर किया है.

जनरल कुमार ने कहा कि दूर से ही फहरता दिखाई देता तिरंगा झंडा हर किसी देशवासी के लिए फख्र की बात है. इस अवसर पर बड़ी संख्या में वीर नारियों और छात्रों ने भी शिरकत की.