भारतीय सेना की कोरोना योद्धाओं को थल, जल और नभ से सलामी

49
राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर भारतीय सेनाओं के तीनों अंगों की तरफ से पुष्पांजलि अर्पण और सेना के हेलिकॉप्टर से की गई पुष्प वर्षा का नज़ारा

राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर भारतीय सेनाओं के तीनों अंगों की तरफ से पुष्पांजलि अर्पण और सेना के हेलिकॉप्टर से यहाँ आसमान से की गई पुष्प वर्षा का नज़ारा गजब था और भारत के इतिहास में पहला ऐसा मौका भी था. भारतीय सैनिकों ने, वैश्विक महामारी कोविड 19 से युद्ध के अग्रिम मोर्चे पर डटे पुलिसकर्मियों के प्रति देश का कृतज्ञता का यही भाव स्वास्थ्यकर्मियों के प्रति भी दिखाया और देश में अलग अलग जगह अस्पतालों पर पुष्पवर्षा की.

यह नजारा गुजरात के गांधी नगर का है.

कोरोना योद्धाओं के जुनून और समर्पण को सम्मानित करने और उनका आभार प्रकट करने के लिए ऐसी गतिविधियों का सिलसिला रविवार की सुबह से शुरू हुआ. राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, भारतीय वायु सेना के प्रमुख मार्शल आरकेएस भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमवीर सिंह ने अपनी अपनी सेना के तरफ से शिला पर पुष्प चढ़ाये और सैल्यूट किया. वहीं दिल्ली में ही राजपथ, इण्डिया गेट और लालकिले के ऊपर से फ्लाई पास्ट करते सुखोई -30 एमकेआई, मिग -29 और जगुआर लड़ाकू विमानों ने फूलों की बरसात की. इनके साथ ही ट्रांसपोर्ट विमान सी-130 ने भी यही रूट अपनाया. इन विमानों ने दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल और राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी जैसे कई अस्पतालों पर भी पुष्प वर्षा की जहां कोविड 19 के संक्रमण से बीमार हुए लोगों का इलाज किया जा रहा है.

दिल्ली कैंट स्थित आर्मी हास्पिटल में भारतीय सेना का बैंड.

आसमान से गिरती फूलों की रंगीन पत्तियाँ तो कहीं उनकी जगह गिराई गईं कागज़ की पत्तियाँ बेहद खूबसूरत नज़ारा पेश कर रहीं थीं. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉक डाउन के कारण बंद फैक्टरियों और वाहनों से वातावरण में प्रदूषण न होने के कारण ही ये नज़ारे दूर से भी साफ़ साफ़ दिखाई दे रहे थे. लेकिन इस बीच देश में अलग अलग जगह पर कोरोना के संकट से पैदा हुई स्थिति के और खराब होने की बदसूरत तस्वीरें भी सामने आ रही हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक़ 24 घंटे अन्दर कोरोनावायरस के पोजिटिव मामलों की संख्या में 2644 का इज़ाफा हुआ है जिससे इसके मरीज़ों के तादाद तकरीबन 40 हजार हो गई है. इन 24 घंटों में नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमित 83 और लोगों की मौत हुई है. इस कारण भारत में कोरोना मामलों की मौत के मामले अब 1301 हो गये हैं.

कोच्चि में जल नभ और थल में कोरोना योद्धाओं को सैल्यूट

श्रीनगर की डल झील और चंडीगढ़ की सुखना झील के ऊपर से भी उड़ान भरते विमानों ने फूल बरसाये. मुंबई में मैरीन ड्राइव से फ्लाई पास्ट करते लड़ाकू विमानों ने किंग एडवर्ड मेमोरियल अस्पताल, कस्तूरबा गांधी अस्पताल और अन्य अस्पतालों पर पुष्प वर्षा की. कुछ जगहों पर अस्पतालों में हल्की फुल्की सजावट के साथ सेना के बैंड ने मधुर धुनें बजाईं. पंचकुला के अस्पताल में सेना के पाइप बैंड ने धुनें बजाकर डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ का आभार प्रकट किया.

चेन्नई में मरीना बीच के पास शाम को भारतीय नौसेना का जंगी जहाज INS Sahyadri

भारत के चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ बिपिन रावत की तरफ से दो दिन पहले की गई घोषणा और कार्यक्रम के मुताबिक़ भारतीय वायु सेना के विमानों ने भी कोरोना योद्धाओं को सलामी देने के लिए उड़ाने भरीं. उन्होंने आसमान में तरह तरह की आकृतियाँ बनाई. इन उड़ानों में फाइटर विमान, ट्रांसपोर्ट विमान और हेलीकॉप्टरों ने हिस्सा लिया. ऐसी ही सलामी नौसेना के समुद्री ठिकानों ओर जहाजों से भी देने का सिलसिला शुरू हुआ. समुद्री जहाज़ हार्न की ध्वनि बजाने के साथ साथ शाम को रोशनी करके कोरोना योद्धाओं को अपने तरीके से सलामी देंगे.

चेन्नई में मरीना बीच के पास शाम को भारतीय नौसेना का जंगी जहाज INS Kamorta

संक्रमण के शिकार हुए लोगों के इलाज में जहां देश के डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ अपनी जान जोखिम में डालकर दिन रात मेहनत कर रहे हैं वहीं पुलिस और अन्य सुरक्षा कर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू किये गये लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करवाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं. बिना किसी विशेषज्ञ ट्रेनिंग और बचाव के साधनों के कारण उनके लिए ये हालात लगातार बेहद खतरनाक बने हुए हैं. ही वजह है कि देश में बड़ी तादाद में पुलिसकर्मी ना सिर्फ कोविड 19 की चपेट में आकर बीमार हुए बल्कि उन्होंने जाने भी गंवाई हैं. पंजाब पुलिस में एसीपी अनिल कोहली और मध्य प्रदेश पुलिस में दो इंस्पेक्टर भी कोरोना वायरस के कारण इस दुनिया से विदा हुए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here