LCU श्रेणी का पांचवां जहाज पोर्ट ब्लेयर में नौसेना के बेड़े में शामिल

538
नौसेना
भारतीय नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल अजित कुमार पी ने पोर्ट ब्लेयर में IN LCU Mk IV नौसेना को सौंपा.

भारतीय नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल अजित कुमार पी ने बुधवार को पोर्ट ब्लेयर में ‘आईएन एलसीयू मार्क – IV एल-55’ (IN LCU Mk IV) नौसेना को सौंपा. यह इस प्रकृति का पांचवां जहाज है जिसे नौसेना में शामिल किया गया है. जहाज को भारत में ही डिज़ायन और निर्मित किया गया है.

एलसीयू मार्क-IV एल-55 पोत, एलसीयू मार्क III का बेहतर संस्करण है. यह पोत पानी के साथ-साथ जमीन पर भी काम करेगा और इसका इस्तेमाल युद्धक टैंकों, बख्तरबंद गाड़ियों, सैनिकों और उपकरणों को जहाज से जमीन पर पहुंचाने के लिए किया जाता है. इसे अंडमान और निकोबार कमान के तहत तैनात किया गया है. इस तरह के पोत खोज और बचाव और आपदा राहत अभियानों, आपूर्ति और अन्य गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं.

रक्षा मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ एल 55 जहाज की कमान लेफ्टिनेंट कमांडर अभिषेक कुमार को सौंपी गई है. इसमें 5 अधिकारी और 45 नौसैनिक तैनात हैं. यह जहाज टी-72 जैसे भारी टैंक और अन्य वाहन ले जाने में सक्षम है. इन जहाजों की तैनाती भारत की समुद्री सुरक्षा की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए की गई है और इनका निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ विजन के अनुरूप है.

पोत का निर्माण गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई), कोलकाता ने किया है और यही कम्पनी इसी श्रेणी के तीन और पोत बना रही है. उनका काम काफी हद तक हो चुका है और उम्मीद की जा रही है कि डेढ़ साल के अरसे में उन्हें भी नौसेना में शामिल कर लिया जायेगा.