सीआरपीएफ की ‘साथी’ ऐप लांच , प्रशिक्षण सेक्टर को ‘लोगो’ भी मिला

46
सीआरपीएफ की ' साथी ' ऐप लांच

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल के महानिदेशक डॉ सुजॉय थाउसेन   ने  ( DG , Central Reserve Police Force –  CRPF) ने सीआरपीएफ की ‘ प्रशिक्षण नीति ‘ पर एक दस्तावेज़  और  नई ‘ रस्मों की पुस्तिका ‘ का अनावरण किया है . सीआरपीएफ प्रमुख ने  इसके साथ ही ‘ साथी ‘ ( SAATHI ) एनरॉयड आधारित वह  ऐप भी लांच की जिसे सीआरपीएफ ने  बनाया है .
‘साथी ‘ एक ऐसी ऐप है जिससे जवान अपने काम से सम्बन्धित काफी प्रक्रियाएं सीख सकते हैं . बस एक क्लिक के जरिए किसी भी समय और कहीं पर भी इस साथी  ऐप ( SAATHI Ap) का इस्तेमाल किया जा सकता है . जवानों को अपनी ज़रूरत के हिआस्ब से  प्रशिक्षण में मदद करने वाली इस एप को सीआरपीएफ ने डिजायन भी किया है और विकसित भी खुद ही किया है. यह लांचिंग सीआरपीएफ के सालाना प्रशिक्षण सम्मेलन (  annual training conference ) के दौरान की गई.  इसमें सीआरपीएफ महानिदेशक समेत तमा बड़े अफसरों ने हिस्सा लिया.

सीआरपीएफ की ‘ प्रशिक्षण नीति ‘ पर दस्तावेज़ का अनावरण

सीआरपीएफ के महानिदेशक डॉ सुजॉय थाउसेन  की तरफ से दावा किया  है कि ‘ साथी ‘ ऐप ‘ एक अनूठी ऐप है जो  प्रशिक्षुओं को न सिर्फ सशक्त करेगी बल्कि इससे ट्रेनिंग पर होने वाले खर्च में भी कमी आएगी और साथ ही कोर्स की अवधि भी कम होगी. उन्होंने ऐप बनाने वाली टीम के काम की सराहना की. इस अवसर पर सीआरपीएफ के ट्रेनिंग सेक्टर ( training sector of crpf ) का लोगो भी जारी किया गया .

सीआरपीएफ प्रशिक्षण सम्मेलन  का आयोजना नई दिल्ली के वसंत कुंज स्थित सीआरपीएफ के शौर्य ऑफिसर्स इंस्टिट्यूट (   shaurya  officers institute ) में किया गया . इसमें कार्मिकों के प्रशिक्षण के विभिन्न पहलुओं पर अधिकारियों ने विचार मंथन किया , जवानों की क्षमता का विकास , कौशल विकास और तकनीक का इस्तेमाल इसमें ख़ास थे.