आईपीएस अमूल्य पटनायक एक और महीने तक दिल्ली पुलिस के कमिश्नर रहेंगे

302
पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक

दिल्ली पुलिस के कमिश्नर अमूल्य पटनायक का कार्यकाल रिटायरमेंट से ठीक एक दिन पहले चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद बढ़ा दिया गया है. भारतीय पुलिस सेवा के एजीएमयूटी कैडर के 1985 के अधिकारी अमूल्य पटनायक को शुक्रवार को रिटायर होना था. दिल्ली में विधानसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लागू होने की स्थिति में, अहम प्रशासनिक ओहदों पर तैनाती या तबादले पर पाबंदी की वजह से ये फैसला लिया गया है. गृह मंत्रालय ने इस सिलसिले में चुनाव आयोग की मंजूरी चाही थी.

कई अधिकारियों की वरिष्ठता को दरकिनार करके जनवरी 2017 में राजधानी की पुलिस के मुखिया बनाये गये अमूल्य पटनायक को 31 जनवरी को रिटायर होने की तारीख तय थी जिसे अब एक महीना बढ़ाकर उन्हें सेवा विस्तार दिया गया है. सरकार ने सम्भवत: ये पहले से तय कर रखा था क्यूंकि श्री पटनायक की जगह तैनात करने के लिए नये पुलिस कमिश्नर का नाम तक घोषित नहीं किया गया है. ऐसे हालात में नये पुलिस कमिश्नर के नाम को लेकर अटकलों का बाज़ार भी गर्म है.

दिल्ली पुलिस के कमिश्नर के ओहदे पर तैनाती के लिए एजीएमयूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी एसएन श्रीवास्तव के साथ पहले आईपीएस अधिकारी ताज हसन का नाम तो चर्चा में था ही अब इसमें महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का नाम भी प्रमुखता से लिया जा रहा है. हालाँकि सुबोध जायसवाल भी एसएन श्रीवास्तव की तरह 1985 बैच के आईपीएस हैं लेकिन उनका कैडर महाराष्ट्र है जबकि कायदे से दिल्ली में एजीएमयूटी कैडर के अधिकारी को कमिश्नर बनाया जाना चाहिए. जायसवाल मुंबई के भी पुलिस कमिश्नर रह चुके हैं.

यूँ तो दिल्ली में इससे पूर्व भी कैडर के बाहर से भी दिल्ली में पुलिस कमिश्नर के तौर पर अधिकरी तैनात किये हैं लेकिन इस तरह की चर्चाओं को लेकर भी दिल्ली पुलिस के अधिकारियों में नाखुशी है.