पिनाका प्रणाली से दागे गए नये राकेट का सफल परीक्षण

310
पिनाका रॉकेट प्रणाली के अत्याधुनिक रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण

भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ DRDO) ने पिनाका रॉकेट प्रणाली के अत्याधुनिक रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. बुधवार को किये गये इस परीक्षण ने सटीक निशाना लगाया. इस परीक्षण के दौरान एक के बाद एक 6 राकेट दागे गये थे.

पिनाका प्रणाली से नये किस्म के राकेट दागने का यह परीक्षण 4 नवम्बर को उड़ीसा स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र चांदीपुर केंद्र से 4 किया गया. डीआरडीओ की विकसित की गई पिनाका प्रणाली में नया रॉकेट पहले के मुकाबले न सिर्फ ज्यादा फासले तक सटीक निशाना लगा सकता है, बल्कि उसकी लंबाई भी पिछले रॉकेट के मुकाबले कम रखी गई है. रॉकेट के डिजाइन और लंबाई संबंधित काम डीआरडीओ की प्रयोगशाला पुणे में किया गया है. पुणे स्थित इस संस्थान को ऑर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टैब्लिशमेंट( एआरडीई- ARDE) और हाई एनर्जी मैटेरियल्स रिसर्च लैबरेटरी (एचईएमआरएल – HEMRL) के नाम से जाना जाता है.

बुधवार को पिनाका प्रणाली से एक के बाद एक छह रॉकेट का सफल परीक्षण किया गया. इन रॉकेट का निर्माण नागपुर की उस एम.एस. इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव लिमिटेड ने किया जिसे तकनीकी स्थानांतरित की गई थी. परीक्षण के दौरान रॉकेट पर निगरानी करने का काम रॉडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम, टेलीमेट्री उपकरणों से किया गया.

रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पिनाका प्रणाली के तहत अत्याधुनिक रॉकेट पिनाका एमके-1 रॉकेट की जगह लेंगे जो अभी उत्पादन प्रक्रिया में हैं.