यूं तारे आये ज़मीं पर … भारतीय वायु सेना की इन तस्वीरों ने लोगों का मन मोह लिया

68
भारतीय वायु सेना
भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टरों का आकर्षक फार्मेशन

आकाश में हज़ारों मील से चमकने वाला तारा मंडल जैसे जमीन पर उतर रहा हो. कुछ ऐसा ही आभास दिलाते भारतीय वायु सेना के इन हेलिकॉप्टरों की लाइटें किसी को भी आकर्षित करने के लिए काफी हैं. ये तस्वीरें भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर इंद्रनील नंदी (wg cdr indranil nandi) ने खींचीं हैं और इन्हें लोग खूब पसंद ही नहीं कर रहे बल्कि शेयर भी कर रहे हैं. अलग अलग तरीके से लोग इनकी तारीफ़ कर रहे हैं.

ज्योति पुंज के समान दिखाई देने वाले एक के पीछे आते तस्वीरों में कैद ये हेलिकॉप्टर हैं चिनूक (chinook) , एम आई 17 (Mi 17), अपाचे (Apache ) और चीता (cheetah) . अलग अलग श्रेणी और अलग अलग कामों में निपुण ये हेलीकॉप्टर भारतीय वायु सेना की जान और शान है जो इसके हवाई बेड़े को बहुआयामी मजबूती देते हैं. यूं तो अक्सर कनफोडू आवाज़ के साथ धूल उड़ाते जमीन पर उतरते हेलिकॉप्टर बहुत से लोगों को पसंद नहीं आते लेकिन ये तस्वीरें ऐसीं हैं कि किसी को भी इनसे मोहब्बत हो जाए.

भारतीय वायु सेना
भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टरों का आकर्षक फार्मेशन

भारतीय वायु सेना के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से 12 अक्टूबर 2021 को पोस्ट की गई इन तस्वीरों की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसे हज़ारों लोग देख चुके हैं और पसंद कर चुके हैं. यही नहीं 15 अक्टूबर तक 1500 से ज़्यादा लोग इस पोस्ट को रिट्वीट कर चुके हैं. तस्वीरों को शेयर करते हुए खूबसूरत कैप्शन भी दिया गया है – ‘तारामंडल का बनना – घर को निर्देशित करती रोशनी …’ ( the making of a constellation- lights will guide you home…) हेलीकॉप्टर की इन तस्वीरों को कुछ लोग महज़ एक कला के नजरिये से देख रहे हैं तो कुछ इंटरनेट प्रेमी उस स्थान के बारे में चर्चा कर रहे हैं जहां ये तस्वीरें क्लिक की गई. लेकिन सराहना हर कोई कर रहा है.

पोस्ट में बताया गया है कि त्योहारों के इस मौसम में ऐसी तस्वीरें भारतीय वायु सेना के इस हैंडल पर हर हफ्ते दिखाई देंगी. तस्वीरों के प्रति रुझान रखने वालों और वायु सेना के प्रशंसकों के लिए ये सुन्दर सौगात जैसा है. उम्मीद की जाती है कि ऐसी तस्वीरें और उनके साथ दी जाने वाली जानकारी संबंधित विषय में जागरूकता, जिज्ञासा और ज्ञान बढ़ाने में भी मददगार होंगी. इन्हें रक्षक न्यूज़ भी साझा करता रहेगा.

भारतीय वायु सेना
भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टरों का आकर्षक फार्मेशन

वैसे पिछले साल (जुलाई 2020 ) में भारतीय वायु सेना के बेड़े में 22 अपाचे AH – 64 E और 15 चिनूक CH -47F(I) जोड़े गए थे. 2016 में Mi -17 हेलीकॉप्टर की आखिरी खेप वायु सेना के हवाई बेड़े में आई थी. भारतीय वायुसेना के पास इस तरह के 151 हेलीकाप्टर हैं. चीता हेलीकॉप्टर का निर्माण भारत की ही कंपनी हिन्दुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड करती है जो अब तक 275 बना चुकी है जिन्हें भारत या विदेश में उड़ाया जा रहा है.