लापता AN 32 aircraft का सुराग देने पर पांच लाख रुपये का इनाम मिलेगा

305
File Image
AN 32 aircraft

चीन सीमा के आसपास भारतीय वायुसेना के लापता हुए विमान एएन 32 (AN 32 aircraft) के बारे में सुराग देने पर पांच लाख रुपये का इनाम रखा गया है. ये रकम उस व्यक्ति या दल को मिलेगी जो विमान और उसमें सवार लोगों को खोजने में अहम साबित होने वाली सूचना देगा. विमान के लापता होने के छठे दिन भारतीय वायुसेना की इस घोषणा ने कई लोगों को ही नहीं, सेना के बड़े अधिकारियों तक को चौंका दिया है क्यूंकि इससे पहले, किसी गायब हुए विमान का पता लगाने के लिए वायु सेना की तरफ से इस तरह के इनाम की घोषणा शायद पहले कभी नहीं की गई है.

अधिकारियों समेत 13 लोगों को लेकर असम में जोरहाट से उड़े ए एन 32 को खोजने का ऑपरेशन छठे दिन चालू तो रहा लेकिन मौसम खराब रहने से उतना असरदार तरीके से नहीं चल सका. रूस निर्मित ये ट्रांसपोर्ट कारगो विमान अरुणाचल प्रदेश के मेचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड के लिए उड़ा था जो चीन बॉर्डर पर लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल के पास है.

वायुसेना की पूर्वी कमान के प्रमुख (AoC -in-C) एयर मार्शल आरडी माथुर ने विमान का सुराग देने पर सम्बन्धित व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह को पांच लाख रुपये की इनामी राशि देने का ऐलान किया है. वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमांडर रत्नाकर सिंह ने इस बारे में बयान जारी किया है और सूचना देने के लिए फोन नम्बर भी जारी किये हैं.

वहीं शनिवार को भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने, लापता विमान ए एन 32 में सवार अधिकारियों और यात्रियों के परिवार वालों से मुलाक़ात की और उन्हें आश्वासन दिया कि खोज खबर में कोई कमी नहीं रखी जा रही. वायु सेना प्रमुख ने सर्च आपरेशन के बारे में अधिकारियों से रिपोर्ट ली और इसका जायज़ा लिया.

लापता विमान को खोजने के काम में शुक्रवार को, भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ -RAW ) के विमानन अनुसन्धान केंद्र (ARC) के एयरक्राफ्ट को भी तैनात किया गया. इसके अलावा टोही विमान, हेलिकॉप्टर और लड़ाकू विमान तो पहले दिन से ही इस खोजी अभियान में जुटे हुए हैं. इनकी तादाद भी अब बढ़ा दी गई है.