सीडीएस चौहान ने आईएनएस चिल्का पर कहा – अग्निपथ योजना सेना में एक बड़ा सुधार कार्यक्रम

21
सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने भारतीय नौसेना के प्रमुख आरंभिक प्रशिक्षण प्रतिष्ठान आईएनएस चिल्का में नौसेना के अग्निवीरों को संबोधित किया .

भारत के   चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ( chief of defence staff ) जनरल अनिल चौहान ने भारतीय नौसेना के प्रमुख आरंभिक प्रशिक्षण प्रतिष्ठान आईएनएस चिल्का ( ins chilka ) का दौरा किया.  सीडीएस ( cds ) जनरल चौहान को भारतीय नौसेना के भविष्य के सामुद्रिक योद्धाओं को आकार देने में आईएनएस चिल्का द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी दी गई.  उन्हें अग्निवीर प्रशिक्षणों का अवलोकन और चिल्का में अब तक प्रशिक्षित बैचों का विश्लेषण उपलब्ध कराया गया.

अग्निवीरों को किए गए अपने संबोधन में सीडीएस ने जानकारी दी कि “अग्निपथ योजना” को प्रमुख सुधार बताया . उन्होंने कहा कि  यह कार्यान्वयन कुशल, अनुशासित और प्रेरित युवाओं को उपलब्ध कराए जाने के ज़रिये  सेना में एक युवा प्रोफाइल बनाये रखने तथा राष्ट्र निर्माण करने की दिशा में किए सुधारों में से एक प्रमुख सुधार रहा है.  सीडीएस चौहान ने अग्निवीरों को प्रौद्योगिकी के रूप से एक प्रवीण सामुद्रिक योद्धा बनने के लिए प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया. परस्पर बातचीत के दौरान, उन्होंने अग्निवीरों के तरह तरह के सवालों के जवाब भी दिए .

नौसेना में अग्निवीर प्रशिक्षणों के बारे में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए, सीडीएस ने प्रशिक्षण के बुनियादी ढांचे को देखा. उन्होंने प्रशिक्षण के उच्च मानक प्रदान करने और सामुद्रिक योद्धाओं की अगली पीढ़ी को आकार देने के लिए प्रशिक्षण संकाय की तारीफ़ की.