संदीप गोयल दिल्ली के कारागार महानिदेशक, सुन्दरी नंदा को पुदुचेर्री से दिल्ली बुलाया गया

68
File Images
आईपीएस अफसर संदीप गोयल और सुन्दरी नंदा.

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अरुणाचल प्रदेश – गोवा – मिज़ोरम – यूटी (AGMUT ) कैडर के कई बड़े अधिकारियों के अचानक तबादले किये गए हैं. ताज़ा तबादला आदेशों के तहत आईपीएस अधिकारी संदीप गोयल को आईपीएस अजय कश्यप की जगह पर दिल्ली का कारागार महानिदेशक बनाया गया है. संदीप गोयल भारतीय पुलिस सेवा के एजीएमयूटी कैडर के 1989 बैच के अधिकारी के हैं. वे अभी तक दिल्ली पुलिस में विशेष आयुक्त (कानून व्यवस्था) के पद पर थे और पिछले साल ही अरुणाचल प्रदेश से आने पर उन्हें ये तैनाती दी गई थी.

वहीं उनसे चार बैच सीनियर एजीएमयूटी कैडर के 1985 बैच के अधिकारी अजय कश्यप को आईपीएस जेके शर्मा की जगह दिल्ली होम गार्ड्स का महानिदेशक बनाया गया है. उन्हें दिल्ली कारागार का महानिदेशक बने अभी दो साल भी नहीं हुए. सितम्बर 2017 में आईपीएस अजय कश्यप को दिल्ली का कारागार महानिदेशक बनाया गया था. वो दिल्ली के वर्तमान पुलिस कमिशनर अमूल्य पटनायक के बैचमेट हैं. श्री पटनायक को पुलिस प्रमुख बनाये जाने के बाद उनका कारागार महानिदेशक के पद पर तबादला किया गया था.

दूसरी तरफ दिल्ली होम गार्ड्स के महानिदेशक के पद से हटाये गये आईपीएस जे के शर्मा को दिल्ली आपदा प्रबन्धन अधिकरण (DDMA) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. जे के शर्मा AGMUT कैडर के सबसे वरिष्ठ सेवारत अधिकारी हैं. 1982 बैच के आईपीएस अधिकारी जे के शर्मा 2016 में दिल्ली के कारागार महानिदेशक बनाये गये थे लेकिन इस पर विवाद खड़ा हो गया था. अभी उन्होंने तिहाड़ जाकर दफ्तर ठीक से सम्भाला भी ना था कि तबादला आदेश रद्द हो गये थे. उनकी कारागार महानिदेशक पद पर तैनाती दिल्ली में आम आदमी पार्टी की अरविन्द केजरीवाल सरकार ने की थी लेकिन नियुक्ति प्रक्रिया सही ना होने की वजह से दिल्ली के तत्कालीन उपराज्यपाल नजीब जंग ने आदेश रद्द कर डाले थे. जेके शर्मा का तबादला इसलिए भी अप्रत्याशित है क्यूंकि उनका सेवा काल ही बहुत काम बचा है. वो सप्ताह भर बाद ही रिटायर होने वाले हैं.

इसके साथ ही पिछले साल ही केन्द्रशासित प्रदेश पुदुचेर्री की पुलिस महानिदेशक बनाई गई एस सुंदरी नंदा को दिल्ली बुलाये जाने के आदेश दिए गये हैं. सुंदरी नंदा AGMUT कैडर के 1988 बैच की अधिकारी हैं और पुदुचेर्री की पहली महिला पुलिस प्रमुख भी हैं. उन्हें संभवत: संदीप गोयल की जगह विशेष आयुक्त (कानून व व्यवस्था, उत्तर ) बनाया जाए. एस सुंदरी नंदा के पति प्रणव नंदा भी आईपीएस अधिकारी हैं. उन्हीं के बैच के बालाजी श्रीवास्तव को पुदुचेर्री का पुलिस प्रमुख बनाने के आदेश हुए हैं. एजीएमयूटी कैडर के 1988 बैच के आईपीएस बालाजी श्रीवास्तव अभी तक मिज़ोरम के पुलिस प्रमुख थे.

एजीएमयूटी कैडर के 1988 बैच के ही आईपीएस एस बी के सिंह को अरुणाचल प्रदेश से हटाकर मिज़ोरम का पुलिस महानिदेशक बनाया गया है. लेकिन अभी ये पता नहीं चल सका कि अरुणाचल प्रदेश में पुलिस महानिदेशक कौन होगा. हालात कुछ ऐसे हैं कि इस कैडर में जल्द ही और तबादले किये जा सकते हैं. दिल्ली में ज़िला स्तर पर भी तबादले जल्द ही हो सकते हैं.

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी भी बदले :

एजीएमयूटी कैडर के पुलिस अधिकारियों के साथ साथ इसी कैडर के आई ए एस अधिकारियों के भी तबादले किये गये हैं. अभी तक नई दिल्ली नगर पालिका (NDMC) के चेयरमेन नरेश कुमार को अरुणाचल प्रदेश का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. नरेश कुमार एजीएमयूटी कैडर के 1987 बैच के अधिकारी हैं. अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव के ओहदे से सत्य गोपाल को हटाया गया है और उन्हें दिल्ली आने के आदेश हुए हैं. सत्य गोपाल एजीएमयूटी कैडर के 1988 बैच के अधिकारी हैं.

सुन्दरी नंदा पुडुचेरी की पहली महिला पुलिस चीफ, बेनीवाल चंडीगढ़, पाठक अंडमान के DGP

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here