पंजाब पुलिस में अहम तबादले : 3 शहरों के कमिश्नर, कई जिलों के एसएसपी बदले

363
पंजाब पुलिस
प्रभा द्विवेदी

पंजाब सरकार ने शुक्रवार की शाम वरिष्ठ अधिकारियों के स्तर पर तबादले करते हुए राज्य के पुलिस प्रशासन में व्यापक बदलाव किया है. इसके तहत कुल मिलाकर 41 अफसरों को इधर से उधर किया गया जिनमें भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस – IPS ) के 28 और राज्य पुलिस सेवा (पीपीएस -PPS ) के 13 अफसर हैं. कुछ ही महीनों बाद विधानसभा चुनाव का सामना करने जा रहे राज्य पंजाब में इस फेरबदल को प्रशासनिक और राजनीतिक नज़रिए से अहम माना जा रहा है. इनके तहत पंजाब के तीनों बड़े शहरों लुधियाना, जलंधर और अमृतसर के कमिश्नर भी बदले गये हैं.

पंजाब पुलिस में किये गए इन तबादलों के तहत एक अन्य महत्वपूर्ण पुलिस के अनुभाग सतर्कता ब्यूरो (विजिलेंस ब्यूरो – vigilance bureau) के शीर्ष स्तर पर भी बदलाव हुआ है. पंजाब पुलिस विजिलेंस ब्यूरो में अतिरिक्त महानिदेशक विभु राज को लोकपाल बनाकर भेजा गया है और उनकी जगह प्रभा द्विवेदी को तैनात किया गया है.

पंजाब पुलिस
जलंधर के पुलिस कमिश्नर सुखचैन गिल

आईपीएस अधिकारी नौनिहाल सिंह अब लुधियाना के पुलिस कमिश्नर होंगे. वे राकेश अग्रवाल से कमान लेंगे जबकि राकेश अग्रवाल को पास की अन्य रेंज यानि रोपड़ का महानिरीक्षक (आईजी – IG ) बनाया गया है जिसे रूप नगर रेंज भी कहा जाता है. वहीं एक अन्य महत्वपूर्ण शहर जलंधर के पुलिस कमिश्नर का ओहदा आईपीएस सुखचैन गिल को सौंपा गया है. अब तक जलंधर के कमिश्नर रहे आईपीएस गुरप्रीत सिंह भुल्लर को लुधियाना रेंज में पुलिस उप महानिरीक्षक (डी आई जी – DIG ) तैनात किया गया है. धार्मिक संवेदनशीलता के साथ साथ पाकिस्तान सीमा से सटे होने के कारण भी अहमियत रखने वाले अमृतसर का पुलिस कमिश्नर आईपीएस अधिकारी विक्रमजीत सिंह दुग्गल को बनाया गया है.

( पंजाब पुलिस के इन तबादलों के विस्तृत आदेश और फेहरिस्त नीचे दी गई है)

Transfer& postings

अतिरिक्त उप महानिरीक्षक (ADIG -ए डीआईजी) इन्दर बीर सिंह को तरक्की देकर अब पंजाब तकनीकी सेवा का डीआईजी बनाया गया है. वहीं केंद सरकार की सेवा में प्रतिनियुक्ति पर गये आईपीएस स्वप्न शर्मा को लौटने पर संगरूर ज़िले का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी – SSP) नियुक्त किया गया है. स्वप्न शर्मा विवेक शील सोनी का स्थान लेंगे. वहीं आईपीएस विवेक शील सोनी को रूप नगर का एसएसपी तैनात किया गया है. तरनतारन जिले के एसएसपी की कुर्सी आईपीएस ध्रुमन एच निम्बले को सौंपी गई है जो अब तक मोगा जिले के एसएसपी थे. आईपीएस अलका मीणा को एसबीएस नगर का एसएसपी बनाया गया है जहां अब तक पीपीएस अधिकारी हरप्रीत सिंह तैनात थे. आईपीएस अखिल चौधरी को रूप नगर का एसएसपी नियुक्त किया गया है.

पंजाब पुलिस
आईपीएस अधिकारी नौनिहाल सिंह अब लुधियाना के पुलिस कमिश्नर.

पंजाब पुलिस में तैनात आईपीएस अधिकारियों में से अमनीत कोहली को फतेहगढ़ साहब, डी सुदरविझी को श्री मुक्तसर साहब, चरनजीत सिंह को लुधियाना (देहात ) और भगीरथ सिंह मीणा को फिरोज़पुर का एसएसपी बनाया गया है. वहीं पीपीएस अधिकारियों में से संदीप गोयल को बरनाला, रछपाल सिंह को बटाला, नवजोत सिंह महल को होशियारपुर का एसएसपी बनाया गया है. वहीं पीपीएस अधिकारी हरकमल प्रीत सिंह को कपूरथला का एसएसपी जबकि डॉ बाल किशन सिंगला को फरीदकोट का एसपी तैनात किया गया है.