सरकार की 15 अगस्त को भारत में हर घर पर तिरंगा फहराने की योजना

29
दिल्ली पुलिस
राजा रवि वर्मा की 174वीं जन्म जयंती के अवसर पर राजधानी दिल्ली में पुलिस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करते पंजाब, हरियाणा और त्रिपुरा के राज्यपाल रहे कप्तान सिंह सोलंकी.

नई दिल्ली के रायसीना हिल्स क्षेत्र में सेन्ट्रल विस्टा परियोजना पूरी होने के बाद जब केन्द्र सरकार के वो तमाम दफ्तर साउथ ब्लॉक और नॉर्थ ब्लॉक से शिफ्ट हो जाएंगे तो इन दोनों ब्लॉक की विशालकाय इमारतों को संग्रहालयों में तब्दील कर दिया जाएगा. राजपथ से राष्ट्रपति भवन के तरफ विजय चौक पार करने के बाद दायीं और बायीं तरफ दिखाई देने वाली ऐतिहासिक इमारतें हीं ये ब्लॉक हैं. यहां फिलहाल प्रधानमन्त्री कार्यालय , विदेश मंत्रालय , रक्षा मंत्रालय , गृह मंत्रालय समेत कई दफ्तर हैं.

दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस की तरफ से भी अलग अलग जिलों में स्कूली छात्रों के लिए आयोजित चित्रकला मुकाबलों में विजयी रहे कलाकरों को भी इस मौके पर सम्मान और 10 -10 हज़ार रूपये की पुरस्कार राशि भेंट की गई.

साउथ ब्लॉक और नार्थ ब्लॉक को संग्रहालय में बदले की जानकारी केन्द्रीय पर्यटन व संस्कृति और पूर्वोतर राज्य विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने आज राजधानी दिल्ली में पुलिस मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में दी . श्री रेड्डी महान चित्रकार और कला प्रेमी राजा रवि वर्मा की स्मृति में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आए थे. शानदार कलाकृतियां बनाने वाले कई कलाकारों को इस अवसर पर सम्मानित किया गया. दिल्ली पुलिस की तरफ से भी अलग अलग जिलों में स्कूली छात्रों के लिए आयोजित चित्रकला मुकाबलों में विजयी रहे कलाकरों को भी इस मौके पर सम्मान और 10 -10 हज़ार रूपये की पुरस्कार राशि भेंट की गई.

केन्द्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने ये भी बताया कि आगामी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर देश के हर घर पर तिरंगा फहराने की योजना बनाई गई है. भारत की आज़ादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष में मनाए जा रहे आज़ादी के अमृत उत्सव के तहत ‘ हर घर तिरंगा ‘ नाम की ये योजना है जिसका प्रचार और जागरूकता कार्यक्रम 1 जुलाई से शुरू होगा. श्री रेड्डी ने कहा कि आगामी स्वतंत्रता दिवस पर समस्त देशवासियों को चाहिए कि वे अपने घर पर तिरंगा फहराएं और राष्ट्रगान की स्तुति करें.

दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस की तरफ से भी अलग अलग जिलों में स्कूली छात्रों के लिए आयोजित चित्रकला मुकाबलों में विजयी रहे कलाकरों को भी इस मौके पर सम्मान और 10 -10 हज़ार रूपये की पुरस्कार राशि भेंट की गई.

इस कार्यक्रम का आयोजन 29 अप्रैल को राजा रवि वर्मा की 174वीं जन्म जयंती के अवसर पर होना था लेकिन किन्हीं कारणों से टलता रहा. आज कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान भारतीय इतिहास , कला , संस्कृति और विरासत का ज़िक्र करते हुए श्री रेड्डी ने पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय पी वी नर सिम्हा राव को भी याद किया. पीवी नरसिम्हा राव की आज ( 28 जून ) जन्म जयंती हैं. श्री रेड्डी ने भाषा और संस्कृति से प्रेम के सन्दर्भ में कहा कि श्री राव 17 भाषाओं के ज्ञाता थे.

पंजाब , हरियाणा और त्रिपुरा के राज्यपाल रहे कप्तान सिंह सोलंकी इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित थे. उन्होंने इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन में पुलिस की तरफ से पहल और सहयोग किये जाने लिए राजधानी की पुलिस की सराहना की.

इस अवसर पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा कि कला की विभिन्न विधाएं मनुष्य की मनोदशा और विकास में सहायक होती हैं. जीवन के कई तरह के दबाव के कुप्रभाव कम करने में इससे मदद मिलती है. श्री अस्थाना ने कहा कि आज़ादी का अमृत महोत्सव के साथ साथ दिल्ली पुलिस की स्थापना के भी 75 साल पूरे होने का मौका है. इसके मद्दे पुलिस सामाजिक सरोकारों और कला आदि से जुड़े विभिन्न ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. महिला सुरक्षा और नशे की समस्या के मद्दे नजर ऐसे कार्यक्रम किये जा रहे हैं.

दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस की तरफ से भी अलग अलग जिलों में स्कूली छात्रों के लिए आयोजित चित्रकला मुकाबलों में विजयी रहे कलाकरों को भी इस मौके पर सम्मान और 10 -10 हज़ार रूपये की पुरस्कार राशि भेंट की गई.

राजा रवि वर्मा के वंशज राम वर्मा थम्पूरन , जानी मानी नृत्यांगना और राज्यसभा की मनोनीत सदस्य सोनल मानसिंह और पुलिस परिवार कल्याण समिति की अध्यक्ष अनु अस्थाना ने भी इस अवसर पर ख़ास शिरकत की. 17 साल की उम्र में एक दुर्घटना में एक टांग गंवाने के बावजूद अभिनय और नृत्य में अच्छा खासा मुकाम हासिल करके कइयों के लिए प्रेरणा बनी सुधा रामचंद्रन और उनके ग्रुप ने शानदार प्रस्तुतियां पेश करके दर्शकों का मन मोह लिया. ज़्यादातर प्रस्तुतियां हिन्दू देवी देवताओं से जुडी कथाओं व घटनाओं पर आधारित थीं . पुलिस मुख्यालय के आदर्श हाल में डीसीपी से लेकर स्पेशल कमिश्नर स्तर के कई अधिकारी भी इन दर्शकों में मौजूद दिखाई दिए. केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद स्वामी को भी इस कार्यक्रम में आना था लेकिन न आ सके. ‘चित्रांजलि ‘ शीर्षक से इस सम्मान समारोह का आयोजन मेघ मंडल संस्थान ने किया था. जाने माने कलाकारों की ज्यूरी की तरफ से सम्मानित पेंटिंग का चुनाव किया गया था.
कार्यक्रम के आयोजन में दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर संजय बेनीवाल और स्पेशल कमिश्नर ( कानून व्यवस्था ) डॉ सागरप्रीत हुडा की संयोजक की भूमिका रही.