दिल्ली में इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो में 25 देशों की कम्पनियां होंगी

34
File Image
इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो में वायु सेना के अधिकारी.

दिल्ली के प्रगति मैदान में इसी महीने लगने वाली दो दिवसीय इंटरनेशनल पुलिस प्रदर्शनी में 25 से ज्यादा देशों की तकरीबन 100 कम्पनियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. विभिन्न प्रकार की सुरक्षा और बचाव के काम में आने वाले उपकरणों के अलावा ऐसे कई साजो सामान यहाँ देखने को मिलेंगे जो आधुनिक युग की पुलिस, सुरक्षा एजेंसियों और सैन्य संगठनों की ज़रूरत के मुताबिक बनाये गये हैं. अपने आप में अनूठी इस इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो का ये पांचवां संस्करण है.

प्रदर्शनी का आयोजन करने वाली एशिया की जानी मानी कम्पनी नेक्सजेन एक्सिबिशन के वीके बंसल का कहना है कि इस प्रदर्शनी के जरिये वो तमाम साजो सामान एक ही मंच पर लाने की कोशिश की जाती है जो सीमाई और घरेलू सुरक्षा में जुटी विभिन्न एजेंसियों को सुरक्षा, अपराध नियन्त्रण, जांच और बचाव कार्य जैसे क्षेत्र में काम करने के लिए चाहिए होता है.

दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बन रहे और इस्तेमाल हो रहे उन साज़ो सामान को सामने देखकर और उनकी अपने क्षेत्र में उपयोगिता को समझ कर उनकी खरीद फरोख्त की प्रक्रिया भी आसानी से शुरू की जा सकती है. असल में यहाँ उन उत्पादों को बनाने वाली कम्पनियों के नुमायंदे और विशेषज्ञ भी मौजूद होंगे.

Event Image
इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो में पुलिस अधिकारी

पांचवीं इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो में साइबर अपराधों से निपटने और जांच में काम आने वाली तकनीक, फोरेंसिक जांच की उन्नत तकनीक और उपकरण, फायर ब्रिगेड के लिए काम आने वाले नये किस्म के उपकरण, दुर्गम जगहों पर राहत और बचाव कार्य में विभिन्न प्रकार के ज्यादा उपयोगी औजारों से लेकर बख्तरबंद वाहन, बुलेट प्रूफ टायर, बम सूट और संचार प्रणाली के उपकरण भी होंगे.

इतना ही नहीं इस इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो में एक बड़ा क्षेत्र उन उत्पादों के लिए विशेष तौर से होगा जो अपराधों के नियंत्रण और भीतरी सुरक्षा में अब खासी भूमिका निभा रहे हैं. ये काम चाहे इमारतों के अन्दर हो या फिर सार्वजनिक जगहों पर. 21वीं सदी के ये नये उत्पाद हैं सीसीटीवी और ड्रोन. यहाँ ऐसी कई कम्पनियां उन्नत किस्म के नई तकनीक वाले ड्रोन और सीसीटीवी लेकर आएँगी जो सम्भवत: पहले के मुकाबले ज्यादा अच्छे, असरदार और किफायती भी होंगे.

सरकारी एजेंसियों के साथ साथ इंटरनेशनल पुलिस एक्सपो उन छोटी बड़ी निजी कम्पनियों के फायदे के लिए भी एक अवसर है जो अपने परिसरों, कर्मचरियों, फैक्टरी, गोदाम आदि के साथ साथ कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर जागरूक हैं और इस तरह की ज़रूरत को पूरा करने के लिए सामान और सलाह चाहती हैं. उनको ये दोनों ही चीज़ें यहाँ मिल सकती हैं.

अंतरराष्ट्रीय पुलिस एक्सपो की एक खासियत ये भी है कि ये एक ऐसा मंच भी है जहां सुरक्षा, जांच और बचाव कार्य के तरह तरह के सामान ही नहीं इस क्षेत्र के विशेषज्ञों से मुलाकात का भी अवसर होता है. अपनी ज़रूरत के मुताबिक सामान खरीदने का निर्णय लेने के लिए उनसे सलाह मशविरा किया जा सकता है. दूसरा एक ही काम में आने वाले अलग अलग तरह के सामान को यहाँ देख परख कर अपने हिसाब से उसकी उपयोगिता का आकलन भी किया जा सकता है.

श्री बंसल ने बताया कि प्रदर्शनी 19 और 20 को होगी. दूसरे दिन यहाँ विशेषज्ञ सम्मेलन में ‘सुरक्षा और शान्ति के लिए चुनौतियां’ विषय पर विचार चर्चा भी होगी. रक्षक न्यूज़ (www.rakshaknews.in) अंतरराष्ट्रीय पुलिस एक्सपो में मीडिया पार्टनर की भूमिका निभाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here