लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि अगले उप सेना प्रमुख होंगे

67
लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि अगले उप सेना प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि को अगले उप सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त करने की सरकार ने बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी है.  वर्तमान में भारतीय सेना ( indian army ) की मध्य कमान का कार्यभार संभाल रहे राजा सुब्रमणि  लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी की जगह लेंगे. वर्तमान में  लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी सेना के उपप्रमुख के रूप में कार्यरत हैं लेकिन  30 जून को जनरल मनोज पांडे के सेवानिवृत्त होने के बाद अगले सेना प्रमुख होंगे.

लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमणि को 1985 में गढ़वाल राइफल्स ( garhwal rifles ) में कमीशन मिला था . उनका 37 साल से ज्यादा अरसे का  शानदार सैन्य करियर  रहा है.  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ( national defence academy ) और भारतीय सैन्य अकादमी ( indian military academy ) के पूर्व छात्र, लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि  ने संयुक्त सेवा कमान स्टाफ कॉलेज, ब्रैकनेल (यूके) और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, नई दिल्ली में भी पढ़ाई की है.  उन्होंने लंडन स्थित किंग्स कॉलेज से मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री और मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा अध्ययन ( defence studies)   में एमफिल की है.

लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमणि को असम में ‘ऑपरेशन राइनो’ के दौरान एक बटालियन, पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर थल सेना ब्रिगेड और पूर्वोत्तर भारत में एक ‘ब्लैक कैट’ डिवीजन की कमान संभालने का भी अनुभव प्राप्त है. न्होंने 2020 में उत्तर भारत क्षेत्र और अंबाला में प्रीमियर खड़गा कोर ( kharga corps ) की भी कमान संभाली.

लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमणि ने कई प्रमुख पदों पर भी काम किया है जिनमें एक पर्वतीय ब्रिगेड ( mountains brigade)  के ब्रिगेड मेजर, सैन्य सचिव शाखा में सहायक सैन्य सचिव, पूर्वी कमान मुख्यालय में कर्नल जनरल स्टाफ, रक्षा मंत्रालय के एकीकृत मुख्यालय में सैन्य खुफिया ( military intelligence )  के उप महानिदेशक और पूर्वी कमान में ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ शामिल हैं.